स्कूलों में छुट्टी घोषित: प्रशासन ने इस जिले में स्कूल और कॉलेजों को दो दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया है

Samachar Jagat | Friday, 15 Sep 2023 07:27:46 PM
School holiday declared: The administration has ordered closure of schools and colleges in this district for two days

कोझिकोड जिले में निपाह वायरस के प्रकोप के मद्देनजर, जिला कलेक्टर ने 16 सितंबर को आंगनबाड़ियों, मदरसों, पेशेवर कॉलेजों सहित ट्यूशन केंद्रों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए छुट्टियों की घोषणा की, जो कि 14 सितंबर और सितंबर के लिए पहले से ही घोषित दो दिवसीय छुट्टियों के अलावा है। पंद्रह।

इस बीच, विश्वविद्यालय और पीएससी परीक्षा कार्यक्रम अपरिवर्तित रहेंगे।

“जिले के सभी ट्यूशन सेंटर और कोचिंग सेंटर इन दिनों काम नहीं करने चाहिए। शैक्षणिक संस्थान ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था कर सकते हैं। ये दिन उत्सव का अवसर नहीं होना चाहिए। अनावश्यक यात्रा और सभाओं से बचें। सावधानी ही बचाव है, ”कोझिकोड डीसी ए गीता ने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा।

इस बीच, कोझिकोड जिले में निपाह वायरस के संक्रमण को देखते हुए पड़ोसी वायनाड जिले में 24 घंटे का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। वायनाड जिला प्रशासन ने संक्रमण की रोकथाम और निगरानी गतिविधियों का नेतृत्व करके आपातकालीन स्थितियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए 15 कोर समितियों का गठन किया है।


सरकार ने कहा कि राज्य में पाया गया वायरस का स्वरूप बांग्लादेश में मौजूद वायरस के स्वरूप जैसा है जो इंसान से इंसान में फैलता है और इसकी मृत्यु दर अधिक है. हालांकि यह वायरस कम संक्रामक है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा था कि उच्च जोखिम श्रेणी में आने वाले सभी 76 लोगों की हालत स्थिर है।

13 लोगों में निपाह वायरस के लक्षण

सरकार ने कहा कि 13 अन्य लोगों में मध्यम लक्षण देखे गए हैं जिन्हें अस्पताल में निगरानी में रखा गया है. संक्रमित लोगों में से केवल नौ साल के बच्चे को गहन चिकित्सा इकाई में रखा गया है। सरकार ने कहा कि बच्चे के इलाज के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) से मोनोक्लोनल एंटीबॉडी मांगी गई है. निपाह वायरस संक्रमण के लिए यह एकमात्र उपलब्ध एंटी-वायरल उपचार है लेकिन यह अभी तक चिकित्सकीय रूप से सिद्ध नहीं हुआ है। दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले वायरस के संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक भी आयोजित की गई.

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को दी ये सलाह

जॉर्ज ने कहा कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में स्थिति का गहन विश्लेषण किया गया. उन्होंने कहा, ''हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि संक्रमण को रोकने के संभावित उपाय हैं और घबराने की कोई जरूरत नहीं है.'' मंत्री ने यह भी कहा था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और आईसीएमआर के अध्ययन से यह बात सामने आई है.

सामने आया है कि सिर्फ कोझिकोड ही नहीं बल्कि पूरे केरल राज्य में इस तरह का संक्रमण फैलने का खतरा है. जॉर्ज के मुताबिक, वन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतनी होगी क्योंकि निपाह वायरस का ताजा मामला वन क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में सामने आया है।

कोझिकोड जिले में मंगलवार को घोषित वार्डों के अलावा, चार और वार्ड - विल्यापल्ली पंचायत में तीन और पुरमेरी पंचायत में एक वार्ड को कल नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया गया। बीमारी की गंभीर प्रकृति को देखते हुए, कोझिकोड प्रशासन ने मंगलवार को सात ग्राम पंचायतों, अतांचेरी, को अलग कर दिया।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.