धारा 80C कटौती सीमा वृद्धि: करदाताओं के लिए बड़ा अद्यतन, 80C कटौती सीमा बढ़ाने के लिए मोदी सरकार की योजना।

Samachar Jagat | Saturday, 23 Sep 2023 06:36:55 PM
Section 80C deduction limit increase: Big update for taxpayers, Modi govt planning to increase 80C deduction limit.

करदाताओं के लिए बड़ा अद्यतन: वर्तमान में, कई कर बचत योजनाओं में 1.5 लाख तक का वार्षिक निवेश जैसे कि होम लोन और लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए पात्र है।

धारा 80C कटौती सीमा: यदि आप हर साल ITR (ITR रिटर्न फ़ाइल) भी दर्ज करते हैं, तो आप आयकर की धारा 80 सी के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे। इस खंड के तहत, आपको निवेश पर 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलती है। करदाता और कर विशेषज्ञ पिछले कई वर्षों से धारा 80 सी की सीमा बढ़ाने के लिए मांग कर रहे हैं। इतना ही नहीं, बजट 2023 की सिफारिश में, ICAI ने सरकार को सुझाव दिया था कि वे धारा 80 सी के तहत सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) के लिए कटौती को 1.5 लाख रुपये से 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये से बढ़ाएं।

31 जुलाई को आईटीआर दर्ज करने की अंतिम तिथि थी

अब जब आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई को पूरी हो गई है, तो 80 सी की सीमा बढ़ाने के बारे में सरकार द्वारा स्थिति को मंजूरी दे दी गई है। वित्त मंत्रालय के अनुसार, आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत छूट सीमा बढ़ाने के लिए विचार के तहत कोई प्रस्ताव नहीं है। वर्तमान में, विभिन्न कर बचत योजनाओं जैसे कि होम लोन और लाइफ इंश्योरेंस में वार्षिक निवेश 1.5 लाख रुपये तक का वार्षिक निवेश नीति धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए पात्र है।

80C के तहत छूट बढ़ाने का प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है

धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए कर बचत योजनाओं में पीपीएफ, ईपीएफ, एनएससी, एनपीएस, एससीएसएस, बैंकों और डाकघर में 5 वर्ष एफडी, ईएलएसएस म्यूचुअल फंड आदि शामिल हैं। इस तरह, धारा 80 सी के तहत छूट बढ़ाने के लिए विचार के तहत कोई प्रस्ताव नहीं है। आयकर अधिनियम, वित्त मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने 31 जुलाई को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा।

वित्त मंत्री एक सवाल का जवाब दे रहे थे, क्या सरकार ने छोटी बचत योजनाओं को सुव्यवस्थित करने और बदलते आर्थिक वातावरण और ब्याज दर परिदृश्य को देखते हुए आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत छूट को सरल बनाने और बढ़ाने की आवश्यकता को मान्यता दी है। कर चुके है। हमें बताएं कि वर्ष 2023-24 में, एक रिकॉर्ड 6.77 करोड़ आईटीआर दर्ज किए गए हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.