IPL 2023 : ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ को लेकर लागु होगा यह नियम, विदेशी खिलाडियों को नहीं मिलेगा मौका

Samachar Jagat | Monday, 12 Dec 2022 09:41:15 AM
IPL 2023: This rule will be applicable regarding 'Impact Player', foreign players will not get a chance

IPL 2023 : आईपीएल के आगामी सीजन को लेकर तैयारियां ज़ोरों पर हैं सभी टीमों के साथ ही बीसीसीआई भी पूरी तैयारी कर रहा है। हाल ही में ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के नियम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। अब इस नए नियम के अनुसार प्रत्येक टीम को टॉस के समय प्लेइंग इलेवन के साथ ऐसे चार प्लेयर्स का भी नाम देना होगा जो उनके इम्पैक्ट प्लेयर होंगे।

इस नियम को लेकर खास बात यह है कि कोई भी विदेशी खिलाड़ी इसका हिस्सा नहीं होगा। इसका मतलब कोई भी टीम विदेशी खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के लिए नहीं चुन सकती। रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने इस बारे में सभी फ्रेंचाइजियों को भी जानकारी दे दी है। साफ़ तोर पर बात यह है कि टॉस के समय जब कप्तान प्लेइंग इलेवन और इम्पैक्ट खिलाड़ियों की सूची देगा तब इम्पैक्ट प्लेयर्स की सूचि में किसी विदेशी खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं होगा।

IPL 2023 : प्लेइंग इलेवन के साथ चार सब्सिट्यूट खिलाडियों के नाम भी बताने होंगे

इस नियम के अनुसार टीमों को रणनीतिक तौर पर किसी एक खिलाड़ी को बतौर सब्सिट्यूट मैदान पर उतारने का मौका मिलेगा। जब टॉस होगा तो टीमों को प्लेइंग इलेवन के साथ-साथ उनके चार सब्सिट्यूट खिलाडियों के नाम भी बताने होंगे। टीम द्वारा चुने गए इन चार खिलाड़ियों में से किसी एक का इस्तेमाल वह टीम बतौर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ कर सकेगी। सब्सिट्यूट खिलाडी को मुकाबले के 14वें ओवर तक उतारा जा सकता है।

आपको बता दें आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन के लिए कुल 991 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इन खिलाडियों में से 714 खिलाडी भारतीय हैं और 277 खिलाडी विदेशी हैं। विदेशी खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे ज़्यादा खिलाडी ऑस्ट्रेलिया (57) से हैं। इसके बाद साउथ अफ्रीका के 52 खिलाडी शामिल हैं। इन खिलाड़ियों में कुल 185 कैप्ड और 786 अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हैं।

 

 

 

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.