Silver Medal जीतने के बाद चमकी मीराबाई चानू की किस्मत, बनी पुलिस अधीक्षक मिले करोड़ों रुपये

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jul 2021 09:21:48 AM
Mirabai Chanu's fate glared after winning silver medal, became SP, got crores of Rupees

ओलंपिक भारोत्तोलन में इतिहास रचने वाली मीराबाई चानू ने भारत लौटने के बाद पिछले सोमवार को अपने देशवासियों को रजत पदक के लिए नामित करते हुए एक बयान दिया। इस बयान में उन्होंने कहा, ''अगर सरकार सहयोग नहीं करती है तो उनका सपना कभी पूरा नहीं होगा.'' खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के अलावा खेल राज्य मंत्री निशीथ सत्या, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, सर्बानंद सोनोवाल और जी कृष्णा रेड्डी इस दौरान मीराबाई ने कहा, ''मेरे लिए यह किसी सपने के सच होने जैसा है. मैं यह पदक भारत की जनता को समर्पित करना चाहता हूं। मैं यह पदक उन सभी को समर्पित करता हूं जिन्होंने मुझे प्रोत्साहित किया जिन्होंने मेरे लिए प्रार्थना की।''

आप सभी को बता दें कि मणिपुर के इस खिलाड़ी ने पिछले शनिवार को 49 किग्रा वर्ग में कुल 202 किग्रा (87 किग्रा + 115 किग्रा) का भार उठाकर रजत पदक जीता था। इससे पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने 2000 सिडनी ओलंपिक में भारोत्तोलन में कांस्य पदक जीता था। इवेंट के दौरान उन्होंने कहा, "मैं प्रधानमंत्री और खेल मंत्री को धन्यवाद देना चाहूंगी. उन्होंने बहुत ही कम समय में मुझे अभ्यास के लिए अमेरिका भेज दिया. सारी तैयारियां एक दिन में पूरी हो गईं. उनकी वजह से ही उन्होंने मुझे अच्छी ट्रेनिंग मिली और मैं पदक जीतने में कामयाब रहा। मेरी सफलता का श्रेय TOPS (टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम) जैसी योजनाओं को भी जाता है।'' आपको बता दें कि अनुराग ठाकुर ने चानू और उनके कोच को हिमाचली टोपी पहनाकर सम्मानित किया, शॉल खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मीराबाई ने ओलंपिक के पहले दिन पदक जीता जिससे देश के अन्य खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ा है।


"ओलंपिक खेलों के पहले दिन, आपने पदक जीतकर बाकी खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया है। आपकी उपलब्धि बाकी खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी।" इससे पहले, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने पिछले सोमवार को घोषणा की थी कि भारोत्तोलक मीराबाई चानू टोक्यो ओलम्पिक में रजत पदक जीतने वाली राज्य पुलिस विभाग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नियुक्त की जाएगी।दरअसल, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार उन्हें एक करोड़ रुपये का इनाम भी देगी।दूसरी ओर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली भारतीय रेलवे की भारोत्तोलक मीराबाई चानू से मुलाकात की।दरअसल, मंत्री ने उन्हें 2 करोड़ रुपये के नकद इनाम की घोषणा की।

रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, "माननीय मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने भारतीय रेलवे की ओलंपिक रजत पदक विजेता और भारोत्तोलक सुश्री मीराबाई चानू को सम्मानित किया। मंत्री ने उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 2 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार और पदोन्नति की घोषणा की। टोक्यो ओलंपिक 2020 में प्रदर्शन।''



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.