राहुल द्रविड़ के नाम 'अवांछित' रिकॉर्ड है जिसे कोई भी बल्लेबाज नहीं बनाना चाहेगा

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jan 2022 01:58:21 PM
Rahul Dravid holds the 'unwanted' record that no batsman would like to make

नई दिल्ली: राहुल द्रविड़ का नाम अच्छी तरह से कोई नहीं जानता, राहुल द्रविड़ को मिस्टर डिपेंडेबल और द वॉल के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि जब वह पिच पर बल्ला लेकर उतरते थे तो गेंदबाज गेंद फेंक कर थक जाते थे. राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए 16 साल तक क्रिकेट खेलते हुए कई बड़े रिकॉर्ड बनाए थे. महान भारतीय क्रिकेट बल्लेबाज आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। राहुल का जन्म आज ही के दिन 1973 में मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था।

तो आइए आज हम आपको इस किंवदंती के जन्मदिन के अवसर पर बताते हैं कि द्रविड़ के कौन से रिकॉर्ड हैं, जिन्हें कोई नहीं तोड़ सका है :-


 
 

 

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक कैच का रिकॉर्ड:- राहुल द्रविड़ की फील्डिंग निराली थी, जब भी वे स्लिप पर खड़े होते, उनके हाथ से कैच छूटना लगभग नामुमकिन था, उनके नाम क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड है. द्रविड़ ने 164 टेस्ट की 301 पारियों में 210 कैच लपके थे। उनके बाद महेला जयवर्धने हैं, जिन्होंने 205 अंक हासिल किए हैं।

सर्वाधिक 100 रन की साझेदारी:- राहुल द्रविड़ को क्रिकेट इतिहास में सबसे अच्छे और सबसे भरोसेमंद साथी के रूप में भी जाना जाता है। राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में 66 बार 100 या इससे अधिक रन की साझेदारी की है। राहुल द्रविड़ भी 9 बार 200 रन की पार्टनरशिप कर चुके हैं।

सर्वाधिक गेंद खेलने वाले बल्लेबाज:- राहुल द्रविड़ के नाम एक और बड़ा क्रिकेट रिकॉर्ड भी है। राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा 31,258 गेंदें खेली हैं और इस मामले में भी वह नंबर वन हैं।

 

 

सबसे बड़ा अवांछित रिकॉर्ड:- राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाए हैं, लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड है जो वह नहीं बनाना चाहते थे और वह अवांछित रिकॉर्ड अपने आप ही उनके नाम दर्ज हो गया। दरअसल, राहुल द्रविड़ सबसे ज्यादा आउट होने वाले पहले बल्लेबाज हैं। द्रविड़ ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में कुल 164 मैच खेले थे, जिसमें उन्हें कुल 54 बार क्लीन बोल्ड किया गया था, ऐसा कोई अन्य बल्लेबाज नहीं है जो इतनी बार आउट हुआ हो।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.