Birthday Special: सचिन तेंदुलकर के इन रिकॉर्ड का टूट पाना है लगभग असंभव

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Apr 2024 12:32:00 PM
Birthday Special: These records of Sachin Tendulkar are almost impossible to break

इंटरनेट डेस्क। भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का आज जन्मदिन है। उनका जन्म आज ही दिन यानी 24 अप्रैल, 2024 को मुंबई में हुआ था। आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे सचिन तेंदुलकर ने अपने शानदार खेल के दम पर क्रिकेट की दुनिया में अपनी बादशाहत साबित की है।

उनके नाम अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। इसमें से कुछ रिकॉर्ड को तोड़ पाना तो किसी भी क्रिकेटर के लिए आसान नहीं होगा। आप हम आपको सचिन तेंदुलकर के कुछ रिकॉर्ड के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनका टूट पाना आसान नहीं है। 

अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में सौ शतक
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक लगाए हैं। 

सबसे ज्यादा 50 या उससे ज्यादा का स्कोर
पूर्व भारतीय कप्तान सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वह 264 बार ये बड़ी उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। उन्होंने 100 शतक और 164 अर्धशतक लगाए हैं। 

सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड
सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 664 मैच की 782 पारियों में 4076 चौके लगाए हैं, जो एक रिकॉर्ड है। श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा 3015 चौके लगाकर इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन
पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर में 34,357 रनों का पहाड़ खड़ा किया है। उनका ये रिकॉर्ड भी टूट पाना आसान नहीं है। पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली 25,000 हजार से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बना चुके हैं।

PC: tfipost
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.