दिल्ली के बाद अब हरियाणा ने भी बैन किए 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहन

Samachar Jagat | Saturday, 23 Jul 2016 10:13:38 AM
After Delhi, Haryana has banned 15-year-old and 10-year-old diesel vehicle fuel

हरियाणा। दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए डीजल और पेट्रोल वाहनों पर लगाई रोक के चलते अब हरियाणा सरकार ने भी राज्य में एनसीआर के तहत आने वाले क्षेत्रों में प्रदूषण में कमी लाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। हरियाणा सरकार ने एनसीआर के तहत आने वाले चार शहरो में 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर रोक लगा दी है।

राज्य के परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा कि ये रोक हरियाणा के अधिकार क्षेत्र में आने वाले गुरुग्राम (गुड़गांव), फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर जैसे शहरों में लागू होगी। यहां प्रदूषण की मात्रा में कमी लाने के लिए रजिस्टर्ड वाहनों पर ये नियम लागू किया जाएगा। इस नियम को लागू करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।

फिर शुरू होगा कोहिनूर मिशन, पीएम मोदी ने दिए निर्देश

राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सख्त रुख अपनाया हुआ है। दिल्ली में ग्रीन कोर्ट ने पहले ही 10 साल से ज्यादा पुरानी डीजल गाडि़यों पर बैन लगाते हुए इनका रजिस्ट्रेशन रद्द करने को कहा है। इससे पहले एनसीआर में 2000सीसी से ज्यादा इंजन क्षमता वाली डीज़ल कारों की बिक्री पर पर बीते साल दिसंबर में ही रोक लगा दी गई है।

टैक्सी, ऑटो रिक्शा यूनियन की 26 जुलाई से हड़ताल की चेतावनी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.