चालक रहित कार की तकनीक से मिल सकती है ट्रैफिक लाइट से मुक्ति

Samachar Jagat | Monday, 29 Oct 2018 05:05:32 PM
Driverless car can get rid of traffic lights

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने चालक रहित कार की तकनीक विकसित की है और उनका दावा है कि इस तकनीक से ट्रैफिक लाइट और लोगों को तेज रफ्तार से वाहन चलाने के लिए लगाए जाने वाले जुर्माने की समस्या से मुक्ति मिल सकती है। अमेरिका स्थित यूनिवॢसटी ऑफ डेलावेयर के शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि नवोन्मेषों से 19 से 22 प्रतिशत कम ईंधन का इस्तेमाल करने वाली चालक रहित कारों का विकास होगा।

ग्राहक संतुष्टि के लिहाज से हुंदै अव्वल, मारुति 8वें पायदान परः अध्ययन

शोधकर्ताओं ने कहा कि स्वचालित वाहन चालकों से कम या ना के बराबर हस्तक्षेप के साथ वाहन चालन की दशाओं के अनुकूल ढल सकते हैं। उन्होंने बताया कि जब आपके सामने वाली कार तेज रफ्तार पकड़ेगी, आपकी कार की रफ्तार भी तेज हो जाएगी और जब सामने वाले कार रूकेगी या तेजी से ब्रेक लगाएगी तो आपकी कार भी रुक जाएगी।

अगर आप भी है स्पोट्र्स कार के दिवाने तो ये कार आपके लिए है खास, जानिएं कीमत

यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर के एंड्रियाज मालिकोपोलोस ने कंट्रोल थ्योरी का इस्तेमाल कर एल्गोरिदम का विकास किया और उनका कहना है कि एल्गोरिदम भविष्य की इस तकनीक को सक्षम बनाएगा। उन्होंने कहा, ''हम ऐसे सोल्यूशंस का विकास कर रहे हैं जिससे कम ऊर्जा की खपत करने वाले मोबिलिटी सिस्टम्स का भविष्य तय होगा।" यह अध्ययन 'ऑटोमेटिका' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। - एजेंसी

मारुति सुजुकी का दूसरी तिमाही में मुनाफा 9.8 प्रतिशत घटकर हुआ 2,240.4 करोड़ रुपए

वित्त वर्ष 2018 में ई-कार की बिक्री में 40 प्रतिशत की कमी आई, ई-बाइक बिक्री 138 प्रतिशत बढ़ी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.