आखिर किन कारणों के चलते मारुति नें रोका अपनी इस कार का उत्पादन

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2016 10:08:46 AM
आखिर किन कारणों के चलते मारुति नें रोका अपनी इस कार का उत्पादन

नई दिल्ली। देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया भारतीय कार बाजार में अपना दबदबा बनाए हुए है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से कंपनी अपनी कार मारुति रिट्स को लेकर सुर्खियों में छाई हुई है। आपको बता दें कि कंपनी नें अपनी इस कॉम्पैक्ट साइज एसयूवी रिट्स के उत्पादन को बंद कर दिया है। कंपनी द्दारा लिया गया ये अहम फैसला कंपनी की आनें वाली नई कार को देखते हुए लिया गया है।

होंडा की ये दो दमदार बाइक्स जल्द देगीं भारतीय बाजार में दस्तक  

इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स सोसाइटी के डेटा के मुताबिक कंपनी ने बीते दो महीने में एक भी रिट्स कार का प्रोडक्शन नहीं किया है। सूत्रों का कहना है कि कंपनी रिट्ज की बजाय अब नई आने वाली कार इंगिस प्लस का उत्पादन करेगी।

इंडस्ट्री से जुड़े एक सूत्र के मुताबिक मारुति सुजुकी फरवरी, 2016 में ही इस कार का उत्पादन बंद करना चाहती थी, लेकिन इसके बाद भी उसने 28,000 कारों का प्रोडक्शन किया। कंपनी की ओर से इस कार के प्रोडक्शन को बंद करने की वजह यह है कि स्विफ्ट और सिलेरियो के मुकाबले इस ब्रैंड की सेल खासी कम रही है। मारुति सुजुकी ने अगस्त में रिट्ज की 3038, सितंबर में 2515 और अक्टूबर में 5 यूनिट्स की बिक्री की।

होंडा अर्थ टेक्नॉलोजी के साथ ही इन फीचर्स से लैस है होंडा की ये कार

यह पूछे जाने पर कि क्या इसे रिट्ज कार के प्रोडक्शन का अंत माना जाए, कंपनी ने कोई भी जवाब देने से इनकार कर दिया। 2009 में लॉन्च हुई रिट्ज कार शुरुआत से ही भारतीय मार्केट में बहुत ज्यादा सफल नहीं रही। इन 7 सालों के दौरान कंपनी ने अपने इस मॉडल को सिर्फ एक बार ही अपडेट किया था। कंपनी ने प्रतिमाह औसतन 2500-3000 रिट्ज कारों की सेल की। कंपनी के दूसरे मॉडल्स के मुताबिक यह आंकड़ा बेहद कम है।

शाहरुख़ -आलिया की डिअर ज़िन्दगी की शानदार रही ग्लोबल अर्निंग, कमाए 30 करोड़ 

राखी ने बताया, क्यों है 2000 रुपए के नोट का रंग पिंक ?

फैशन की दुनिया में कहर बरसा रही है ये 'वजाइना ड्रेस'

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.