वित्त वर्ष में वाहनों की कीमत में वृद्धि का असर बिक्री पर होगा

Samachar Jagat | Sunday, 15 Apr 2018 12:31:16 PM
In fiscal year Impact of the increase in the price of vehicles  Will be on sale

नई दिल्ली। लग्जरी कार कंपनी आडी, जगुआर लैंड रोवर व मर्सिडीज बेंज का कहना है कि वाहनों की कीमत में वृद्धि का असर मौजूदा वित्त वर्ष में भारत में उनकी बिक्री पर रहेगा। इन वाहन कंपनियों ने बजट में आयात शुल्क बढाए जाने के बाद वाहनों के दाम बढ़ाए हैं।

महिन्द्रा XUV 500 facelift का अपडेटेड वर्जन तीन दिन बाद होगा लॉन्च, कीमत 12.78 लाख रूपए से शुरू

इनका मानना है कि मौजूदा वित्त वर्ष में उद्योग की कुल वृद्धि सपाट या 10 प्रतिशत से कम ही रहेगी जबकि पहले उम्मीद थी कि वृद्धि 10 प्रतिशत से अधिक रहेगी। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2018-19 के आम बजट में मोटर वाहनों, मोटर कार, मोटरसाइकिल के पुर्जों के सीकेडी के रूप में आयात पर सीमा शुल्क को 10 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया था।

शीर्ष दस में से आठ कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 83,672 करोड़ रुपए बढ़ा

इसके साथ ही सरकार ने मोटर वाहनों, मोटर कार, मोटरसाइकिल के पुर्जों, उपकरणों पर सीमा शुल्क को 7.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया। इसके बाद वाहन कंपनियों ने अपने वाहनों के दाम एक लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक बढाए हैं। जगुआर लैंड रोवर के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (भारत) रोहित सूरी ने कहा, 'नई कीमतों का प्रभाव अभी सामने नहीं आया है ... हमें नहीं लगता कि बाजार मौजूदा वित्त वर्ष में इतना तेज रहेगा। शुल्क दरों में बढ़ोतरी के चलते यह वृद्धि 10 प्रतिशत से कम ही रहेगी।’

कैनन इंडिया इस साल खोलेगी 30 खुदरा केंद्र

उन्होंने कहा कि हालांकि जेएलआर इंडिया को मौजूदा वित्त वर्ष में बिक्री में 10 प्रतिशत से अधिक यानी दहाई अंक की वृद्धि की उम्मीद है। आडी इंडिया के प्रमुख राहिल अंसारी ने कहा, 'आम बजट के कार्यान्वयन के साथ ही कारें और महंगी हो गई है। हम दहाई अंक की ​वृद्धि की योजना में थे लेकिन अब हमें इस साल सपाट वृद्धि की उम्मीद है।’ वहीं मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक रोलैंड फोल्गर ने कहा, 'आने वाली तिमाहियों में मौजूदा वृद्धि को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण होगा और हम सतर्क रूप से आशावादी हैं।’ एजेंसी

वैश्विक संकेतों से सोने ने 32,000 रुपए का स्तर फिर हासिल किया, चांदी भी मजबूत



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.