बैंक प्रतिनिधियों तक नकदी उपलब्ध कराने के लिए बैंक उठा रहे हैं कदम : चंदा कोचर

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 05:05:05 AM
Banks taking steps to make cash available with BCs says Kochhar

नई दिल्ली। आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक तथा सीईओ चंदा कोचर ने आज कहा कि बैंक एटीएम को नए नोटों के अनुरूप तैयार कर रहे हैं और उन बैंक प्रतिनिधियों को नए नोट उपलब्ध कराने के लिए कदम उठा रहे हैं जो मुख्य रूप से बैंक सेवा से वंचित क्षेत्रों में काम करते हैं।

कोचर ने यहां कहा, ‘‘एटीएम धीरे-धीरे काम कर रहे हैं। रिजर्व बैंक की निगरानी में बैंक एटीएम को नए नोटों के अनुरूप तैयार कर रहे हैं। इतना ही नहीं बैंक अन्य कदम उठा रहे हैं जिसमें बैंक प्रतिनिधियों तथा हवाईअड्डों पर मुद्रा की अदला-बदली करने वालों तक नोट पहुंचाना शामिल हैं।’’

इस बीच, सरकार ने रबी की बुवाई और शादियों के मौसम के बीच में 1000 और 500 रुपए के पुराने नोटों को बंद किए जाने से हो रही दिक्कतों को देखते हुए नकदी निकासी सीमा को बढ़ा दिया है। हालांकि, दूसरी तरफ पुराने नोटों को बैंक काउंटर से बदलने की सीमा को घटा दिया गया है।

सरकार ने किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए हफ्ते में 50,000 रुपए तक की बैंक खातों से नकदी निकासी और शादियों वाले घरों के लिए एक खाते से ढाई लाख रुपए तक की नकदी निकासी की अनुमति दी है।

हालांकि बैंक काउंटर से पुराने नोट बदलने की सीमा को 4,500 रुपए से घटाकर 2,000 रुपए किया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.