पीएनबी घोटाला: सीबीआई ने पीएनबी की पूर्व प्रमुख समेत वरिष्ठ अधिकारियों को नामजद किया

Samachar Jagat | Monday, 14 May 2018 07:59:04 PM
PNB scam: CBI names senior officials including former chief of PNB

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ( सीबीआई ) ने पंजाब नेशनल बैंक ( पीएनबी ) में 2 अरब डॉलर के ऋण घोटाले के संबंध में सोमवार को पहला आरोप-पत्र दायर किया। इसमें अरबपति आभूषण कारोबारी नीरव मोदी , इलाहाबाद बैंक की प्रबंध निदेशक ( एमडी ) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( सीईओ ) उषा अनंतसुब्रमण्यन सहित 22 लोगों को नामदज किया है।

पाक एनएससी ने मुंबई हमले पर शरीफ के बयान को खारिज किया

सीबीआई सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। उषा अनंतसुब्रमण्यन पीएनबी की प्रमुख रह चुकी हैं। मुंबई की एक विशेष अदालत में दायर आरोपपत्र में अनंतसुब्रमण्यन की कथित भूमिका का विस्तार से जिक्र किया गया है। वे 2015 से 2017 तक पीएनबी की एमडी एवं सीईओ थीं। हाल में मामले के संबंध में सीबीआई ने उनसे पूछताछ की थी।

सीबीआई ने आरोपपत्र में पीएनबी के कार्यकारी निदेशकों - केवी ब्रह्मजी राव और संजीव शरण और महाप्रबंधक ( अंतरराष्ट्रीय परिचालन ) निहाल अहद का भी नाम लिया है। सीबीआई ने कहा कि नीरव मोदी को 6,498.20 करोड़ रुपए के गारंटीपत्र जारी किये गए। हालांकि आरोपपत्र में नीरव मोदी की पत्नी एमी और उसके चाचा एवं कारोबार सहयोगी मेहुल चोकसी का नाम नहीं है।

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने नीरव मोदी , उसके भाई निशाल मोदी और उसकी कंपनी में कार्यकारी के रूप में कार्यरत सुभाष परब की भूमिका का विस्तार से जिक्र किया है। आरोपपत्र मूल रूप से पहली प्राथमिकी से संबंधित है जो डायमंड आर यू . एस , सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड्स को 6,498.20 करोड़ रुपए से अधिक के गारंटी पत्र जारी करने से संबंधित फर्जीवाड़े के सिलसिले में दर्ज की गई थी।

अमेरिका की नए ईरान समझौते पर यूरोप के साथ मिलकर काम करने की पेशकश

एजेंसी ने इस आरोपपत्र में मेहुल चोकसी की भूमिका का विस्तार से जिक्र नहीं किया है। इस बारे में एजेंसी तब विस्तार से जिक्र कर सकती है जब वह गीतांजलि समूह से जुड़े मामले में पूरक आरोपपत्र दायर करेगी। सीबीआई ने नीरव और चोकसी द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में किए गए कथित फर्जीवाड़े के संबंध में तीन अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की हैं। पीएनबी द्वारा सीबीआई से शिकायत किए जाने से पहले ही नीरव और चोकसी देश छोडक़र भाग गए थे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.