बाजार की सुस्त शुरुआत, सेंसेक्स 35 अंक ऊपर, निफ्टी 8200 के आसपास

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 10:49:05 AM
बाजार की सुस्त शुरुआत, सेंसेक्स 35 अंक ऊपर, निफ्टी 8200 के आसपास

मुम्बई। अमेरिकी बाजारों पर ओपेक डील का पॉजिटिव असर देखने को मिल रहा है। कल के कारोबार में एनर्जी शेयरों में 5 फीसदी की शानदार तेजी देखने को मिली। कल अमेरिकी बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिला। कल के कारोबार में डाओ रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुआ जबकि एस एंड पी और नैस्डैक में गिरावट देखने को मिली। उधर ओपेक की बैठक में 12 लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती का निर्णय लिया गया है। ओपेक बैठक बाद कच्चे तेल 9 फीसदी उछल गया है और ब्रेंट 52 के आसपास दिख रहा है। ओपेक डील से एनर्जी शेयरों में 5 फीसदी की तेजी आई है।

अमेरिकी और यूरोपियन बाजारों की तेजी के साथ ही आज एशियाई बाजारों में भी अच्छी मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। निक्केई 2 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि एसजीएक्स निफ्टी 0.2 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। लेकिन भारतीय बाजारों में उतार चढ़ाव के साथ दायरे में कारोबार होता दिख रहा है। फिलहाल सेंसेक्स 35 अंक ऊपर और निफ्टी मामूली गिरावट के साथ सपाट कारोबार कर रहा है।

आज के शुरुआती कारोबार में बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी, आईटी, मेटल और रियल्टी शेयरों की पिटाई होती दिख रही है। जबकि फार्मा और पावर शेयरों से बाजार को सपोर्ट मिल रहा है। शुरुआती कारोबार में मिड कैप शेयरों में भी बिकवाली का ही माहौल है जबकि स्मॉल कैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.25 फीसदी कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि बीएसई के स्मॉल कैप इंडेक्स में 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। वहीं बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.2 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है।

आज के कारोबार में बैंकिंग शेयरों की पिटाई होती दिख रही है। बैंक निफ्टी 0.5 फीसदी टूटकर 18535 के स्तर के आसपास दिख रहा है। बाजार की कमजोरी के इस माहौल में सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी, ऑटो, मेटल और आईटी शेयरों में देखने को मिल रही है। निफ्टी के रियल्टी इंडेक्स में 0.8 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 0.7 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.6 फीसदी और आईटी इंडेक्स में 0.6 फीसदी की कमजोरी देखने को मिल रही है।

हालांकि कारोबार के इस दौरान बाजार को फार्मा और एनर्जी शेयरों से कुछ सहारा मिल रहा है। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 0.2 फीसदी एनर्जी इंडेक्स 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ हरे निशान में कारोबार करता दिख रहा है।  

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 36 अंक यानि 0.15 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 26690 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी सपाट चाल के साथ 8222 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.