Bank FD दरों में बढ़ोतरी: बैंक FD निवेशकों के लिए अच्छी खबर, 4 बैंकों ने एक झटके में बढ़ाई ब्याज दरें, अब 9.1% तक गारंटीड रिटर्न

Samachar Jagat | Friday, 18 Aug 2023 06:10:51 AM
Bank FD Rates Hike: Good news for bank FD investors, 4 banks increased interest rates in one stroke, now guaranteed return up to 9.1%

अगस्त 2023 में इन बैंकों ने बढ़ाई FD ब्याज दरें: पिछले हफ्ते RBI MPC की बैठक में रिपोर्ट नहीं बढ़ाने के बाद अब 4 बैंकों ने FD निवेशकों को खुशखबरी देते हुए ब्याज दरें बढ़ा दी हैं, जिसके बाद उच्चतम ब्याज दर 9.1% पर पहुंच गई है. है।

पिछले साल से बैंक लगातार फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं, जिसके कारण लोगों में एफडी निवेश को लेकर तेजी से रुझान बढ़ रहा है। पिछले हफ्ते आरबीआई एमपीसी की बैठक में रिपोर्ट नहीं बढ़ाने के बाद अब 4 बैंकों ने एफडी निवेशकों को खुशखबरी देते हुए ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। बैंक एफडी पर सबसे ज्यादा 9.1 फीसदी तक ब्याज दर दी जा रही है.

लगभग हर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर लागू मानक ब्याज दर के अलावा अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करता है, जो 0.25% से 1% के बीच होती है। गारंटीशुदा रिटर्न के कारण एफडी सबसे कम जोखिम भरा निवेश विकल्प है। जरूरत पड़ने पर एफडी में जमा रकम को मामूली जुर्माने के साथ या बिना किसी जुर्माने के निकाला जा सकता है या एफडी को पूरी तरह से बंद भी किया जा सकता है। हालाँकि, इन मामलों में बैंकों की अलग-अलग नीतियाँ हो सकती हैं।

एक्सिस बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD ब्याज दरें बढ़ाईं


एक्सिस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.5% से 8.05% ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। एफडी पर नई ब्याज दरें 14 अगस्त 2023 से प्रभावी हो गई हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 16 महीने से 17 महीने से कम अवधि वाली एफडी पर 8.05% की उच्चतम ब्याज दर दी जा रही है। वहीं, सामान्य ग्राहकों के लिए बैंक 3.5 फीसदी से 7.3 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है.

फेडरल बैंक ने FD पर ब्याज दर बढ़ाई

फेडरल बैंक के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिकों को 13 महीने की अवधि वाली एफडी पर 8.07% की ब्याज दर मिलेगी। बैंक के मुताबिक बेहतर ब्याज दरों की पेशकश केवल थोड़े समय के लिए की जाएगी. बैंक ने 15 अगस्त 2023 से एफडी ब्याज दरों में संशोधन किया है। एफडी पर 2 करोड़ से कम का निवेश किया जा सकता है।

केनरा बैंक एफडी ब्याज दरें संशोधित

केनरा बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरों में संशोधन किया है। बैंक के मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों को 4 फीसदी से लेकर 7.75 फीसदी तक ब्याज दर दी जा रही है. संशोधित ब्याज दरें 12 अगस्त 2023 से प्रभावी हो गई हैं। 15 लाख रुपये से अधिक के निवेश वाले गैर-कॉल योग्य एफडी के लिए, बैंक 444 दिनों की अवधि के लिए 5.35% से 7.90% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

सूर्योदय लघु वित्त बैंक एफडी ब्याज दर 9.1%

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की परिपक्वता अवधि वाले 2 करोड़ रुपये से कम के निवेश पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4.50 प्रतिशत से 9.10 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। सूर्योदय एसएफबी ने 2 साल से 3 साल से अधिक की अवधि वाली एफडी पर 9.10 प्रतिशत की उच्चतम ब्याज दर की घोषणा की है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.