Toll Plaza: ऐसा होने पर आपको नहीं देना पड़ेगा टोल टैक्स, जान लें ये नियम 

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Apr 2024 11:44:08 AM
Toll Plaza: If this happens you will not have to pay toll tax, know these rules

इंटरनेट डेस्क। हाइवे पर वाहन चलाते समय लोगों को टोल टैक्स देना पड़ता है। इसके लिए सरकार की ओर से फास्टैग को जरूर कर दिया गया है। टोल टैक्स को लेकर भी कई प्रकार के नियम बने हुए हैं, जिनके बारे में शायद ही किसी को पता होगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि टोल टैक्स को लेकर एक ऐसा भी नियम है, जिसके तहत आप मुफ्त में भी टोल प्लाजा से निकल सकते हैं। इस नियम के तहत आपको एक भी पैसा नहीं देना पड़ेगा और आपके खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं हो सकती है। 

ये है नियम
आपको बता दें कि एनएचएआई की तरफ से साल 2021 में एक गाइडलाइन जारी की गई थी। इसमें जानकारी दी गई थी कि टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम कितना होना चाहिए। एनएचएआई की इस गाइडलाइन के तहत टोल प्लाजा पर एक कार को 10 सेकेंड से ज्यादा लाइन में समय लग रहा है तो तो उसे बिना टोल टैक्स दिए जाने देना होगा। वहीं वेटिंग लाइन 100 मीटर से ज्यादा है तो भी टोल टैक्स नहीं वसूला जा सकता है। इसी कारण तो 100 मीटर पर एक पीली पट्टी बनाई जाती है। आपके लिए ये नियम जानना बहुत ही जरूरी है। 

वाहन चालकों को करना पड़ता है इंतजार
देखने में आया है कि फास्टैग होने के बावजूद वाहन चालकों को काफी देर तक टोल पर इंतजार करना पड़ता है। इसके बावजूद भी वाहन चालकों को टोल चुकाना पड़ रहा है। वाहन चालकों को नियम की जानकारी नहीं है। 

आप कर सकते हैं इसकी शिकायत
अगर आपके साथ ही ऐसा होता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। आप एनएचएआई  के निमय के बारे में जानकारी दें। अगर कोई टोलकर्मी इस दौरान आपसे बदसलूकी करता तो आप इसककी शिकायत टोल फ्री नंबर 1033 पर कर सकते हैं। इसके बार आरोपी टोलकर्मी के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। 

PC: abplive
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.