2017 में खूब मिलेंगे इन टेक फिल्ड में जॉब के मौके 

Samachar Jagat | Saturday, 31 Dec 2016 04:01:26 PM
2017 will bring more job opportunity in techfield

नया साल दस्तक देने को है , ऐसे में लोगो को नए साल से काफी उम्मीदे जुडी होगी, खासतौर से जॉब को लेकर। 'करियरकास्ट' जो की एक जॉब पोर्टल है ,उसने 2016 की जॉब डाटा निकाली है जिसमे यह सोध किया गया है की जॉब्स की पुरे साल जॉब्स की क्या स्थिति रही है और आने वाले साल में इसकी क्या रफ़्तार रहेगी और कितनी मांग बढ़ेगी। 

1) वेब डेवलपर -

जैसे की 2016 में वेब डेवलपर की औसत सैलेरी करीब 40 लाख रूपए थी ,वैसे आईटी सेक्टर में सबसे ज्यादा सैलेरी नहीं आंकी गयी, लेकिन ये अनुमान लगाया जा सकता है की आगे चलकर इसकी मांग खूब होगी, हो सकता है 2024 तक इसकी मांग 27 फीसदी तक बढ़ सकती है। 

२) कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट -

इस साल कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट की एवरेज कमाई 55 लाख रूपए थी। कंप्यूटर सिस्टम सम्भालने के लिए इन एनालिस्ट की ज़रूरत पड़ती रहेगी। हो सकता है 2014 तक कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट की 21 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो। 

३) इनफार्मेशन सिक्योरिटी एनालिस्ट - 
इन्फर्मेशन सिक्यॉरिटी ऐनालिस्ट्स की औसत कमाई 2016 में करीब 60 लाख रुपये थी। हमारे कंप्यूटरों, डिवाइसों और डेटा स्टोर में ज्यादा से ज्यादा अहम, संवेदनशील सूचनाएं भंडारित होते हैं। अब ऐसे लोगों की मांग बढ़ रही हैं जो हमारी इन सूचनाओं को सुरक्षित रख सके। 2024 तक इस जॉब की डिमांड में 18 फीसदी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

४) सॉफ्टवेयर इंजिनीयर -
इस साल सॉफ्टवेयर इंजिनीर्स की एवरेज सैलेरी 66 लाख रूपए थी। मार्केट में सॉफ्टवेयर इंजिनीयर की मांग बहोत ज्यादा है। हाई टेक कंपनी से लेकर अन्य संगठनों को भी अपने कस्टमर्स और कर्मचारियों की सेवा के लिए अपनी जरूरत के हिसाब से सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। इसीलिए 2024 तक सॉफ्टवेयर इंजिनीर्स की मांग 17 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। 

५) डाटा साइंटिस्ट -
इस साल इसकी औसत कमाई 85 लाख रूपए तक की थी। दिन व दिन डेटा साइंटिस्ट की मांग और तेजी से बढ़ती जा रही है। 2024 तक डेटा साइंटिस्ट की मांग में 16 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

५) नेटवर्क ऐंड कंप्यूटर सिस्टम्स ऐडमिनिस्ट्रेटर

कंप्यूटर और कंप्यूटर नेटवर्क मैनेज करने वाले आईटी प्रफेशनल्स की साल 2016 में औसत कमाई करीब 50 लाख रुपये थी। भले ही धीरे-धीरे कंप्यूटर की मांग दिन ब दिन कम हो रही है लेकिन इस स्किल की मांग अभी कम नहीं होगी। 2024 तक इस फील्ड में 8 फीसदी ग्रोथ का अनुमान है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.