फोनी तूफान ले सकता है प्रचंड रूप, पहुंच सकती है प्रति किलोमीटर इतनी रफ्तार, हाई अलर्ट जारी

Samachar Jagat | Wednesday, 01 May 2019 06:24:57 PM
Fani Cyclone in Bay of Bengal

भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'फोनी' प्रचंड रूप ले सकता है। इसके 3 मई दोपहर तक ओडिशा के तट पर गोपालपुर और चांदबली के बीच से गुजरने की आशंका है। उस वक्त इसकी अधिकतम रफ्तार 175 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास होगी जो 205 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

ओडिशा के गोपालपुर और चांदबाली तटों पर भीषण चक्रवाती तूफान फोनी के 3 मई को पहुंचने की आशंका के मद्देनजर जगतसिंहपुर और गजपति जिलों में एकत्र कर रखी गई ईवीएम को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जाएगा। मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) सुरेंद्र कुमार ने यहां पत्रकारों को बताया कि चक्रवात और बारिश से बचाने के लिए बालिकुडा-ईरासमा में भूतल पर रखी गई ईवीएम को पहली मंजिल पर स्थानांतरित किया जाएगा।

गजपति जिले के मोहाना और पर्लाखेमुंडी के ईवीएम, जो अभी एम आर हाई स्कूल में रखी गई थी , को समाहरणालय के पास स्थित नवनिर्मित स्ट्रांग रूम में भेजा जाएगा। कुमार ने कहा कि पारदर्शिता बनाए रखने के लिए पूरी स्थानांतरण प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी तथा इस प्रक्रिया के हर स्तर की जानकारी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को भी दी जाएगी।

चुनाव आयोग ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा के बाद सीईओ की सिफारिश के बाद इस आशय का निर्णय लिया है। कुमार ने कहा कि आयोग ने 14 जिलों में विभिन्न स्थानों पर स्ट्रांग रूम को दुरुस्त करने और स्ट्रांग रूम में बारिश का पानी टपकने से रोकने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी है।

उन्होंने ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए प्रशासन को पर्याप्त मात्रा में पॉलीथिन और तिरपाल रखने का निर्देश दिया है। इन जिलों में कोरापुट, रायगड़ा, खुर्दा, कटक, अनुगुल, भुवनेश्वर, सुंदरगढ और झारसुगुड़ा शामिल हैं। श्री कुमार ने कहा कि ओडिशा में लोकसभा की 21 और विधान सभा की 146 सीटों पर कुल 73.08 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने कहा कि पहले चरण में 73.76 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि दूसरे चरण में 72.56 प्रतिशत मतदान हुआ।

तीसरे चरण में 71.61 प्रतिशत मतदान और चौथे चरण में 74.50 फीसदी वोट पड़े। सीईओ ने कहा कि नबरंगपुर संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 78.89 प्रतिशत मतदान हुआ और सबसे कम 59.63 प्रतिशत मतदान भुवनेश्वर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में दर्ज किया गया। कुमार ने कहा कि विधानसभा क्षेत्रों में कोटपा में सबसे ज्यादा 86.83 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया, वहीं भुवनेश्वर मध्य विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 43.04 प्रतिशत मतदान हुआ। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.