अपराधों पर नियंत्रण के लिये संयुक्त प्रयास करेगी 3 राज्यों की पुलिस

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 02:37:37 PM
अपराधों पर नियंत्रण के लिये संयुक्त प्रयास करेगी 3 राज्यों की पुलिस

बीकानेर। अपराधों पर नियंत्रण के लिये राजस्थान, हरियाणा और पंजाब की पुलिस समन्वित प्रयास करेगी।
 
पुलिस विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि अपराधों पर अंकुश के लिये कल हरियाणा के हिसार में हुए हरियाणा, पंजाब एवं राजस्थान के उच्च एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अन्तर्राज्यीय अपराध नियन्त्रण सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया। सम्मेलन में हिसार रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ओ.पी.भसह ने कहा कि जब कोई अपराध किसी थाना क्षेत्र में होता है तो उस अपराधी की धरपकड़ के लिये दूसरे थाना प्रभारी ज्यादा मुस्तैदी नहीं दिखाते।

जिले के थाना प्रभारी और भी कम दिलचस्पी दिखाते हैं। फिर दूसरे राज्य की पुलिस दिलचस्पी लेती ही नहीं हैं। नतीजतन इसका फायदा अपराधी बखूबी उठाते हैं और वे पुलिस की गिरफ्त से बच निकलते हैं। 

उन्होंने कहा कि पुलिस एक ही बिरादरी के हैं, लिहाजा उसमें जिला एवं राज्य की कोई बाध्यता नहीं हो सकती। उनमें समन्वय एवं समय पर सूचना आदान प्रदान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस समस्या के निदान के लिये हिसार रेंज पुलिस को एक यूनिट के रूप में गठित किया है। हिसार रेंज में जिलों की सीमाओं की कोई बाध्यता नहीं है। इसी प्रकार अब सीमावर्ती राज्यों के साथ लगते जिलों में भी ऐसी व्यवस्था बनाने बल दिया जा रहा है। सम्मेलन में आपसी समन्वय स्थापित करने एवं अन्तरिक सुरक्षा विषय पर गहनता से मंथन किया गया। 

उल्लेखनीय है कि बीकानेर संभाग खासकर चुरू, गंगानगर और बीकानेर जिले में लूट और हत्या के मामले बढ़ रहे हैं। अपराधी वारदात के बाद हरियाणा और पंजाब की ओर भाग जाते हैं। तीनों राज्यों की पुलिस में समन्वय के अभाव में वे पुलिस गिरफ्त से बचे रहते हैं।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.