जन्मदिन विशेष: अपने से 20 साल बड़े एक्टर दिलीप कुमार को दिल दे बैठी थी सायरा बानो, इस बात की आज भी है उनकी जिंदगी में कमी

Samachar Jagat | Thursday, 23 Aug 2018 09:41:04 AM
Saira Banu birthday special unknown facts

मुंबई। बॉलीवुड में सायरा बानु को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने साठ और सत्तर के दशक में अपनी दिलकश अदाओं और दमदार अभिनय से सिने प्रेमियों को दीवाना बनाया। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर आइए एक नजर डालते है उनके फिल्मी सफर पर। सायरा बानु का जन्म 23 अगस्त 1944 को हुआ था। उनकी मां नसीम बानु तीस और चालीस के दशक की नामचीन अभिनेत्री थी और उन्हें ब्यूटी क्वीन कहा जाता था।

प्रारंभिक शिक्षा

सायरा बानु का बचपन लंदन में बीता।  सायरा ने शिक्षा लंदन से की हैं। जिसके बाद वे साल 1960 में मुंबई आई। 

फिल्मी पर्दे पर सायरा की ऐसे हुई शुरुआत

सुबोध मुखर्जी उन दिनों अपनी नई फिल्म 'जंगली' के निर्माण के लिए नए चेहरे की तलाश में थे। उन्होंने सायरा बानु को अपनी फिल्म में काम करने का प्रस्ताव दिया जिसे सायरा ने स्वीकार कर लिया। साल 1961 में रिलीज हुई फिल्म 'जंगली' में उनके अभिनेता की भूमिका शम्मी कपूर ने निभाई। इस फिल्म में सायरा बानु ने कश्मीर में रहने वाली युवा लड़की की भूमिका निभाई। बेहतरीन गीत, संगीत और अभिनय से सजी इस फिल्म की जबरदस्त कामयाबी ने न सिर्फ उन्हें साथ ही अभिनेता शम्मी कपूर को भी 'स्टार' के रूप में साबित कर दिया। आज भी इस फिल्म के सदाबहार गीत दर्शकों और श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देते हैं।

साल 1963 में सायरा बानु को मनमोहन देसाई निर्मित फिल्म 'ब्लफ मास्टर' में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में एक बार फिर से उनके नायक की भूमिका अभिनेता शम्मी कपूर ने निभाई थी। वर्ष 1964 उनके करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी आई मिलन की बेला जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी। इन फिल्मों की सफलता के बाद सायरा बानु फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित हो गई।

दिलीप कुमार के साथ शादी

सायरा ने साल 1966 में सायरा बानु ने अपनी उम्र से काफी बड़े अभिनेता दिलीप कुमार के साथ शादी कर ली। दिलीप कुमार के शादी करने के बाद भी सायरा बानु ने फिल्मों में काम करना जारी रखा।

फिल्मी सफर

सायरा ने शादी के बाद भी फिल्मों में काम करना जारी रखा। साल 1967 सायरा बानु के करियर का अहम साल साबित हुआ। इस वर्ष जहां उन्हें अभिनेता राजकपूर के साथ पहली बार फिल्म 'दिवाना' में काम करने का अवसर मिला। वहीं उनकी फिल्म 'शार्गिद' भी टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। साल 1968 में प्रदर्शित फिल्म 'पड़ोसन' सायरा बानु के सिने करियर की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। हास्य से परिपूर्ण महमूद निर्मित इस फिल्म में सायरा बानु ने एक युवा लड़की बिंदु की भूमिका निभाई जिसे संगीत से विशेष रूचि है और उसे सुनील दत्त और महमूद दोनों ही प्यार करने लगते हैं। इस फिल्म में उन पर फिल्माया यह गीत ..मेरे सामने वाली खिड़की में एक चांद का टुकड़ा रहता है, श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था।

साल 1970 में सायरा बानु को मनोज कुमार के निर्माण और निर्देशन में बनी सुपरहिट फिल्म 'पूरब और पश्चिम' में काम करने का अवसर मिला। फिल्म में उनका यह किरदार कुछ हद तक ग्रे शेडस लिये हुये था बावजूद इसके वह दर्शको का दिल जीतने में सफल रही।

सायरा ने दीलीप कुमार के साथ इन फिल्मों में किया है साथ काम

साल 1970 में प्रदर्शित फिल्म 'गोपी' में सायरा बानु को अपने सिने करियर में पहली बार अभिनेता दिलीप कुमार के साथ काम करने का अवसर मिला। इसके बाद दिलीप और सायरा बानु की जोड़ी ने सगीना, बैराग और दुनिया जैसी फिल्मों में एक साथ काम करके दर्शको का मनोरंजन किया।

साल 1975 में सायरा बानु को रिषिकेष मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म 'चैताली' में काम करने का अवसर मिला। फिल्म में उन्होंने चैताली की टाइटिल भूमिका निभाई। हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर विफल रही लेकिन समीक्षकों का मानना है कि यह सायरा बानु के सिने करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में एक है। साल 1976 में प्रदर्शित फिल्म 'हेराफेरी' सायरा बानु के सिने करियर की अंतिम हिट फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका अमिताभ बच्चन ने निभाई थी। साल 1988 में प्रदर्शित फिल्म 'फैसला' के बाद सायरा बानु ने फिल्म इंडस्ट्री से सन्यास ले लिया।

साल 2006 में सायरा बानु ने भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रख दिया और 'अब तो बन जा सजनवा हमार' का निर्माण किया। नगमा और रविकिशन की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। सायरा बानु ने अपने तीन दशक लंबे सिने करियर में लगभग 50 फिल्मों में अभिनय किया।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.