अगर आप हरी मिर्च हैं शौकीन तो पढ़िए यह खबर!

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Jan 2017 09:59:31 AM
benefits of green chilli for health

इन्टरनेट डेस्क। हरी मिर्ची को अक्सर हम खाने में तीखापन के लिए डालते हैं। इससे सब्जी स्पाइसी बन जाती हैं। सलाद में भी हरी मिर्ची खाने से बहुत फायदे होते हैं। हरी मिर्ची में विटामिन, प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता हैं। जो शरीर को एनर्जी देने के साथ त्वचा को भी सुन्दर रखता हैं। लेकिन आपको पता है  की हरी मिर्ची कई फायदे छिपे हुए हैं जो आपकी परेशनियों से दूर करेगा। 

सर्दियों में इन 7 गर्मागर्म चाय का ले मज़ा

एक्ने
अगर आपको चेहरे पर कील मुँहासे से दिक्कत हैं और कई घरेलू और चिकित्सक उपाएँ अपनाने के बाद भी निजात नहीं मिला हैं तो एक उपाएँ हम आपके लिए लाएं हैं जो आपको मदद करेगा। जी हाँ हरी मिर्च का पेस्ट बना कर इसे मुँहासे पर लगाने से से जल्द रहत मिलेगी और आपकी त्वचा में भी निखार आएगा। मिर्च में काफी विटामिन सी और ई पाया जाता है। 

होटल-रेस्त्रां में जाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी, सर्विस चार्ज पर चलेगी आपकी मर्जी

खून होगा साफ़
मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में इसका फ्लो तेजी से होता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या नहीं होती। खाज-खुजली के लिए मिर्च को तेल मे जलाकर मालिश करने से आराम मिलता है। गर्मी के दिनों में खाने के साथ हरी मिर्च खाएं। खाने के साथ मिर्च खाने से लू नहीं लगती है। 

विटामिन से भरपूर हैं 
हरी मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन सी दूसरे विटामिन्स को शरीर में भली प्रकार अवशोषित होने में मदद करता है। विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। 

PM मोदी आज जाएंगे तिरुपति बालाजी के मंदिर

छाले से पाए निजात
पेट में कब्ज होने से मुहं में छाले हो जाते हैं जिससे कुछ भी निगलना मुश्किल हो जाता हैं। अगर आपके मुँह में भी छाले हो रहे हैं तो लाल मिर्ची के बजाये हरी मिर्ची खाये। ज्यादा तीखा खाने से मुँह के छालो से रहत मिलेगी। 

इम्यून सिस्टम रहता हैं स्ट्रांग
हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करता है.

जवां रहते हैं आप
हरी मिर्च में फाइटोन्यूट्रियंट्स होते हैं जो कि त्वचा को एक्ने, झाइयां और रैश से बचाते हैं। मिर्च का सेवन करने से आप बुढापे के लक्षणों से लड़ सकती हैं। इसका नियमित सेवन करने से आप जवां बन सकती हैं। हरी मिर्च में विटामिन ई होता है, जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसलिए खाने के साथ कच्ची हरी मिर्च चबाने से त्वचा हमेशा जवान बनी रहती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.