शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकती है भिंडी

Samachar Jagat | Saturday, 20 Jan 2018 02:40:21 PM
Bhendi prevents sugar levels from growing

हेल्थ डेस्क। भिंडी से निकलने वाला रेशेदार चिकना पदार्थ कई प्रकार के रोगों को ठीक करने में मदद करता है। भिंडी खाने से भूख बढ़ती है। यह कई बीमारियों से बचाने का काम करती है। भिंडी को ओकरा के नाम से भी जाना जाता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आईये जानते है.....

पेट पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम करता है चीकू

• भिंडी कैंसर को दूर करने में भिंडी बहुत फायदेमंद है। यह आंतों में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं और बेहतर तरीके से कार्य करती हैं।

अमृत के समान होता है सर्दियों में गुड

• इसमें पाया जाने वाला यूगेनॉल, डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। यह शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है। 

इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है काली चाय

• गर्भवती महिलाओं के लिए भिंडी खाना बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन B 9 और फोलिक एसिड की वजह से गर्भ में पल रहा बच्चा कई तरह की न्यूरोलॉजिकल समस्याओें से दूर रहता है।

सेहत से जुड़े कई फायदे है धनिये के

• भिंडी में मौजूद पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, साथ ही इसमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर, रक्त में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.