शरीर का तापमान भी नियंत्रित करता है केला

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2018 08:32:38 AM
Body temperature also controls

हेल्थ डेस्क। स्वस्थ ह्रदय के लिए और शरीर की थकान दूर करने में केला बड़ा मददगार होता है. ब्लड प्रेशर मेनटेन करने में, तनाव कम करने, कब्ज और अल्सर की समस्याओं से निजात दिलाने में भी केला मदद करता है। केले से शरीर का तापमान भी नियंत्रित होता है। 

Happy Valentine Day 2018: कोरिया में इस पर्व को 'वाइट डे' का नाम से जाना जाता है....

• केले में आयरन तत्व भरपूर मात्रा में होता है जिससे हीमोग्लोबिन बनता है और अनीमिया से लड़ने में मदद करता है। 

फिटिंग से लेकर फैशन तक परफेक्ट है टीशर्ट

• केले में ट्रिप्टोफेन एमिनो एसिड होता है, जो सेरेटोनिन हार्मोन पैदा करता है। इससे मूड बेहतर और तनाव दूर होता है। पोटैशियम दिमाग को सचेत रखता है।

• यह विटामिन बी6  का बढ़िया स्रोत है। यह नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है। इससे याददाश्त अच्छी होती है। कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी यह सहायक होता है।

चेहरे से टैनिंग की समस्या दूर करेंगे ये नुस्खे

• रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, तो प्रतिदिन इसका सेवन करें। इसमें मौजूद कैरोटेनॉएड, एंटीऑक्सीडेंट रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करते हैं।

इस तरह कंट्रोल करें फिजूलखर्ची, जरूर होगी बचत

• केला पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम का शानदार विकल्प है जिससे शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है। केला खाने से ऊर्जा स्तर बढ़ता है। इन वजहों से हर किसी को रोज केला खाना चाहिए।

sourse google 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.