आपके भी पीठ में दर्द रहता फिर तो.......

Samachar Jagat | Friday, 30 Dec 2016 01:32:11 PM
sick from back pain

इन्टरनेट डेस्क। अगर आप दिन भर ऑफिस में बैठे बैठे काम करते हैं और कई बार आपको लंबी ट्रावेल्लिंग भी करनी पड़ती हैं तो जाहिर सी बात हैं आपकी पीठ में दर्द आना। दिनभर एक ही पोजीशन में बैठे रहने से पीठ अक्कड़ जाती हैं। पीठ के दर्द से किसी काम में मन नहीं लगता है और मन करता हैं की लेटे लेटे ही सारे काम हो जाए। 

बार बार टूथपेस्ट बदलना पड़ सकता हैं भारी!

पीठ दर्द का समय इलाज़ करवा लिया तो सही हैं नहीं तो यह बीमारी भयानक रूप ले सकती हैं। अगर आप पीठ दर्द से परेशान हैं तो रोजाना सुबह नेचुरल हवा में व्यायाम करे इससे पीठ दर्द में काफी फर्क नज़र आएंगे। 

व्यायाम करने के साथ आप इन घरेलू उपाय को भी ट्राय कर सकते हैं, जिनसे पीठ दर्द की शिकायत दूर हो जाती है। इन्हें अपनाने के कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हौंगे। 

अपनी शादी के लेकर कंगना रनौत ने किया खुलासा,जानिए कब कर रही शादी ?

1. रोजाना पीठ पर नारियल या सरसो का तेल गर्म करके मालिश करे इससे पीठ का ब्लड सर्कुलेशन शुरू हो जायेगा और आपका दर्द भी थोड़े समय में ठीक होता नज़र आएगा। 

2. एक बाल्टी में गुनगुना पानी भर लें। इस पानी में यूकोलिप्टस के तेल की कुछ बूंदे मिला लें। इस पानी से नहाने से पीठ दर्द में आराम मिलेगा।

3. अगर आप कई घंटों तक बैठकर टीवी देखते हैं तो कुशन के साथ ही एक हॉट वॉटर बैग भी पीठ के पीछे लगाएं। गर्माहट से दर्द में आराम मिलेगा।

4. सरसों तेल की मसाज से भी आराम मिलेगा। नहाने से पहले हल्के गर्म सरसों तेल से मसाज करें। कोशिश करें कि आप नहाएं भी गुनगुने पानी से ही।

5. एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी मिला लें। आप चाहें तो इसमें शहद की भी कुछ बूंदें डाल सकते हैं। इसके रोजाना सेवन से पीठ दर्द की शिकायत दूर हो जाएगी। 

6. कई बार शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से भी पीठ दर्द शुरू हो जाता हैं ऐसे में आप रोजाना कैल्शियम और प्रोटीन युक्त चीज़ों को खाने में शामिल करे। जिससे आपका दर्द नहीं बढेगा। 

मध्यप्रदेश : ट्रेन की चपेट में आने से बाघिन की मौत,हफ्तेभर में यह दूसरी घटना



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.