क्या आप जानते है बासी चावल खानें के इन फायदों के बारे में?

Samachar Jagat | Saturday, 24 Sep 2016 05:14:49 PM
What do you know about these advantages of eating stale rice?

अक्सर हम बासी खाद्ध पदार्थों को खाने से बचते है, क्योंकि वो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते है। ये किसी हद तक सही भी है लेकिन आज जो हम आपको बतानें जा रहे है, उसे जानने के बाद आपकी सोच जरुर बदल जाएगी। निश्चित रुप से भोजन की बर्बादी करना बेहद निंदनीय है। लेकिन यदि चावल बच जाए तो उन्हें खाने से न घबराए।

हेल्दी रहना है तो अपनाए ये आदतें

जी हां अमेरिकी केमिकल सोसायिटी की रिसर्च के अनुसार यह सामने आया है कि बासी चावल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जब भोजन को रातभर छोड़ दिया जाता है तो उसमें केमिकल रिएक्शन होता है। तो आइए आपको बताते है बासी चावल खाने के उन फायदों के बारे में जिन्हें शायद ही आप जानते होगें।

बासी चावल खाने के फायदे- जब मिट्टी के बर्तन में बासी चावल को रातभर रखा जाता है तब उसमें अगली सुबह तक फर्मेंट होता है। उसके बाद ये चावल शरीर को कई सारे फायदे दे सकते हैं।

- चूंकि चावल प्राकृतिक शीतलक है। यह शरीर के तापमान को कम करता है और आपको कूल बनाए रखता है, अगर इसे नियमित रूप से खाया जाए तो।

जानिए वो उपाय जो आपको टॉन्सिल के दर्द से राहत दिलाये, जाने ?
- सुबह के समय चावल  खाने से पेट की हानिकारक बीमारियां दूर रह सकती हैं। शरीर में अत्यधिक गर्मी होती है जिसे चावल बेअसर कर देता है।
- सप्ताह में तीन बार या तीन दिन बासी चावल खाने से अल्सर जैसी बीमारी से मुक्ति पाने में काफी मदद मिल सकती है।

- यह जवान और चमकदार लुक बनाए रखने में मदद कर सकता है।
- चूंकि बासी चावल में सूक्ष्म पोषक तत्व और खनिज अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जैसे आयरन, पोटेशियम, कैल्सियम। अध्ययन के अनुसार रोज भात खाने से हेल्दी रहने में मदद मिलती है।
- बासी चावल खाने से आपको स्लिम बने रहने में मदद मिल सकती है। क्योंकि चावल रातभर में काफी ठंडा हो जाता है और उसमें से 60% कैलोरी कम हो जाता है। 100 ग्राम बासी भात में से 130 कैलोरी कम हो जाता है और सिर्फ 52 कैलोरी ही बचती है।

लेकिन चावल सही तरह से पकाया हुआ होना चाहिए।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.