भारत में महिलाओं को विटामिन डी की कमी होने की अधिक आशंका है: अध्ययन

Samachar Jagat | Thursday, 05 Jul 2018 01:33:56 PM
Women in India are more susceptible to vitamin D deficiency: study

नई दिल्ली। एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि भारत में महिलाओं को विटामिन डी की कमी होने की अधिक आशंका है, विशेषकर निम्न सामाजिक-आर्थिक समूह से आने वाली महिलाओं में।

 फोर्टिस सी-डॉक ने एम्स, डायबिटीज फाउंडेशन ऑफ इंडिया एंड नेशनल डायबिटीज ऑबेसिटी एंड कोलेस्ट्रॉल फाउंडेशन के सहयोग से किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई हैं। अध्ययन में भारत में पूर्व-मधुमेह के चरण की महिलाओं, कम विटामिन डी और उच्च रक्त ग्लूकोज के स्तर के बीच संबंध पाया गया।

बदलती जीवन शैली से एक साल में दुगुनी हुई मधुमेह, उच्च रक्तचाप के मरीजों की संख्या

अध्ययन में पाया गया है कि भारत में महिलाओं को विटामिन डी की कमी होने की अधिक आशंका है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि निम्न और उच्च निम्न सामाजिक-आर्थिक समूह से आने वाली महिलाओं में विटामिन डी की कमी होने का खतरा अधिक होता है।

फोर्टिस सी-डॉक के अध्यक्ष अनूप मिश्रा ने बताया, '' इससे पहले भी कई अध्ययनों में विटामिन डी की कमी और पेट के मोटापे के बीच संबंध होने की बात सामने आई है। ये भी रेखांकित किया गया कि मधुमेह के मरीजों में भी विटामिन डी की कमी होने का खतरा अधिक रहता है।"

जानिए! किन चीजों के साथ शहद का सेवन करने से होता है स्वास्थ्य लाभ और किनसे होता है नुकसान

बहरहाल, विटामिन डी और पूर्व-मधुमेह के चरण की महिलाओं के बीच संबंध अस्पष्ट रहा हैं। उन्होंने कहा है कि भारत में यह समझने की आवश्यकता है कि महिलाओं में मोटा होने की प्रवृत्ति है जिसके परिणाम स्वरूप हाइपरग्लाइकेमिया और फिर मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।-  एजेंसी      

Sanju Box Office: रेस-3 को मात देकर 'संजू' बनी साल की दूसरी बड़ी फिल्म, जल्द होगी 200 Cr क्लब में एंट्री

'बिग बॉस 11' के एक्स कंटेस्टेंट सब्यसाची सतपथी के हाथ लगा जैकपॉट, वेब सीरिज में निभाएंगे 'गे' का किरदार



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.