आतंकवादियों की निगरानी सूची संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन करती है: अमेरिकी न्यायाधीश

Samachar Jagat | Thursday, 05 Sep 2019 11:19:40 AM
Terrorist watch list violates constitutional rights: US judge

अलेक्जेंड्रिया। अमेरिकी संघीय न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि 10 लाख से अधिक लोगों को ‘‘ज्ञात या संदिग्ध आतंकवादी’’ के तौर पर चिह्नित करने वाली सरकार की निगरानी सूची उन लोगों के संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन करती है जिन्हें इसमें शामिल किया गया है।

मुस्लिम नागरिक अधिकार समूह ‘कौंसिल ऑन अमेरिकन इस्लामिक रिलेशन्स’ की मदद से दो दर्जन मुस्लिम अमेरिकी नागरिकों ने निगरानी सूची को अदालत में चुनौती दी थी जिस पर सुनवाई करते हुए न्यायाधीश एंटनी त्रेंगा ने बुधवार को यह फैसला सुनाया।

न्यायाधीश और आगे सुनवाई के बाद इसमें सुधार करने के उपायों पर फैसला करेंगे। वादियों का कहना है कि उन्हें सूची में शामिल किया जाना गलत है और इसमें नाम शामिल करने की सरकारी प्रक्रिया में कई खामियां हैं।

यह सूची कई सरकारी विभागों, विदेशों की सरकारों और पुलिस एजेंसियों को दी गई है। यह सूची बनाने वाले एफबीआई ने इस संबंध में टिप्पणी मांगे जाने का कोई जवाब नहीं दिया। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.