जानिए! क्यों की जाती है धार्मिक स्थलों पर परिक्रमा

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Nov 2016 01:11:17 PM
Why is circled on shrines

अधिकतर सभी मंदिरों और पूजा स्थलों पर परिक्रमा की जाती है। सभी सदियों से चली आ रही इस परंपरा को निभाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं मंदिर के चारों ओर परिक्रमा क्यों की जाती है। इसके पीछे धार्मिक कारण छिपे हुए हैं जो इस प्रकार हैं, आइए आपको बताते हैं इनके बारे में....

भौमवती अमावस्या : आज की रात करें ये उपाय, माता लक्ष्मी भर देंगी धन के भंडार

प्रदक्षिणा का अर्थ है परिक्रमा करना। उत्तरी गोलार्ध में प्रदक्षिणा घड़ी की सुई की दिशा में की जाती है। जब आप घड़ी की सुई की दिशा में घूमते हैं तो आप कुछ खास प्राकृतिक शक्तियों के साथ घूम रहे होते हैं।

घड़ी की सुई की दिशा में किसी प्रतिष्ठित स्थान की परिक्रमा करना इस संभावना को ग्रहण करने का सबसे आसान तरीका है। खासतौर से भूमध्य रेखा से 33 डिग्री अक्षांश तक यह संभावना काफी तीव्र होती है, क्योंकि यही वह जगह है जहां आपको अधिकतम फायदा मिल सकता है।

युवावस्था में किए गए इन कार्यों की वजह से व्यक्ति को अंतिम समय में होती है पीड़ा

जब आप परिक्रमा कर रहे होते हैं तो आपका दिल और दिमाग उसी ओर केंद्रित होता है। आपके अंदर के नकारात्मक विकार नष्ट हो जाते हैं और आपका शरीर केंद्र बिंदू पर पहुंच जाता है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

लक्ष्मण ने सीता के बारे में ऐसा क्या कहा कि राम रोने लगे

जानिए! कैसे हिरणी के गर्भ से ऋषि ऋष्यश्रृंग ने लिया जन्म

द्रविड़ शैली में बनाया गया है ये मंदिर

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.