3 दिसंबर राशिफल : साल के आखरी महीने में जानें क्या कहते हैं सितारे आपके के बारे में

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Dec 2019 09:37:39 AM
3 December horoscope: know what the stars say about you in the last month of the year

मेष (Aries) – रिश्तों से जुडी परेशानियों को लेकर आपका मन विचलित होता चला जा रहा है. आपको ऐसा लग रहा है की समय बीत है और आप कुछ कर नहीं पा रहे. कोई प्यार का रिश्ता भी इन्हीं समस्याओं से झूंझ रहा है जिसके चलते आप लोगों को खुश नहीं कर पा रहे हैं. आपके विचार लोगों के प्रति अच्छे हैं पर फिर भी जैसे हालात ही आपके खिलाफ हुए पड़े हैं.


loading...

क्या करें – बहुत कुछ उतार-चढ़ाव के रूप में हो सकता है पर फिर भी तकदीर आपके साथ है और हालात संभले हुए हैं. किसी भी चीज़ को बनने और पनपने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है, उस वक्त को दे लें और अपनी बढती हुई इच्छाओं को भी थामे रखें और आप देखेंगे की धीरे-धीरे रिश्तों को संभालना भी आसान हो जाएगा. जो लोग आज आपके खिलाफ हैं वो भी आने वाले समय में आपकी बात को समझ पाएंगे.

क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई कामकाज की स्तिथि में कमियां न निकालें. काम भी ठीक है और काम से लाभ भी बना हुआ है, पर इंसानी फितरत कुछ ऐसी है की किसी की भी उम्मीदें कभी पूरी नहीं होती हैं.

 

वृषभ (Taurus) – बहुत सारी चिंताएं हो सकती हैं पर घर-परिवार की स्तिथि सम्भली हुई है, यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है की लोग आपके खिलाफ नहीं हैं. आपके मन में फिर भी बहुत सारी दुविधाएं हो सकती हैं जिसके चलते आप असंतुष्ट हों.

क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों को सँभाले रखना बहुत जरूरी होगा और किसी भी बात को बढाते चले जाने से भी बचना होगा, यहाँ तक की अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना बहुत बड़ी चुनोती हो सकती है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा.

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अगर आपके साथी-सहयोगी आपसे खफा होते चले जा रहे हैं तो इस बात को लेकर दुखी न होते चले जाएँ. उनकी बात को भी समझें ताकि समय रहते उन परेशानियों को भी संभाला जा सके जो इस समय बनी हुई हैं. किसी भी चीज़ के लिए अपने हालात को दोषी ठहराते चले जाना भी ठीक नहीं है.

 

मिथुन (Gemini) – आपकी कोशिशें कम होंगी तो लोगों की नाराजगियां बढ़ जाएंगी और जो भी अहम व्यक्ति हैं आपके दायरे में वो भी आपकी आलोचना करनी शुरू कर देंगे, इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को भी समझना होगा और अपनी मेहनत को भी बनाये रखना होगा.

क्या करें – लोग आपके प्रति अच्छा सोचते हैं और आपकी सफलता में अपना योगदान देना चाह रहे हैं. आपके विचार भी अच्छे हैं क्योंकि आप अपने प्रदर्शन को बढाकर अपने भविष्य को बनाना चाह रहे हैं, पर रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बने रहना स्वाभाविक सी बात है इसलिए आपको अपनी एकाग्रता को बढ़ाना तो पड़ेगा ही.

क्या न करें – लोगों के विचारों को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें. कोई क्या कह रहा है और कोई क्या सोच रहा है इसकी तह तक पहुंचें ताकि किसी भी वजह से मुश्किलें आपकी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर न करती चली जाएँ.

 

कर्क (Cancer) – अपनों का दिल जीतने के लिए आप हर तरह से प्रयास कर रहे हैं. किसी इम्तेहान या किसी साक्षात्कार को लेकर भी आपकी तैयारी अच्छी है जो आपके भविष्य को बनाने में मदद कर सके. ऐसे में अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट लाते चले जाना ठीक नहीं है.

क्या करें – जैसे भी हालात बने हुए हैं उन्हें सुधारने की कोशिश की जा सकती है क्योंकि सुधार लाने की गुंजाइश है. विचारों के मतभेद से भी इस समय बचा जा सकता है ताकि आपसी तालमेल भी बना रहे. अपने साथी-सहयोगियों की बात रखने की कोशिश करनी होगी ताकि आपका रवेया उनके प्रति मधुर बना रहे.

क्या न करें – किसी भी बात की तह तक पहुंचे बिना किसी तकरार में बिलकुल न पड़ें. यह न सोचते चले जाएँ की पीठ पीछे हर कोई आपकी बुराई कर रहा है क्योंकि ऐसा सोचने से भी आप अपने लिए परेशानियाँ ही बटोरेंगे जो इस समय ठीक नहीं है.

 

सिंह (Leo) – निजी जीवन में रिश्तों को सँभालने की कोशिश करना अच्छी बात है पर ज़िन्दगी में और भी बहुत सारी प्राथमिकतायें हैं जिस ओर ध्यान देना होगा. पढाई में भी मन लगाना होगा ताकि आपकी मेहनत बनी रहे और आपके भविष्य को सुधारने में मदद मिल सके.

क्या करें – कुछ सीखने का और कुछ समझने का बहुत अच्छा मौका है आपके सामने. अपनी मेहनत से आप अपनी योग्यताओं को भी बढ़ा सकते हैं. यह भी समझ लें की ज़िन्दगी में कुछ भी मुश्किल से ही मिलता है लेकिन उन मुश्किलों को अपनी मेहनत से आसान किया जा सकता है.

क्या न करें – सेहत ठीक होने के बावजूद सेहत को नज़रंदाज़ न करें, इसलिए अपने ऊपर व्यर्थ के दबाव भी न बढाते चले जाएँ, क्योंकि उसका बुरा असर भी किसी न किसी रूप से आपकी सेहत पर पड़ सकता है जो इस समय ठीक नहीं है.

 

कन्या (Virgo) – किसी तरह की यात्रा का विचार हो सकता है आपके मन में और अगर वो यात्रा किसी काम या कारोबार के सिलसिले में है तो उससे फायदा भी हो सकता है, इसलिए इस समय सही योजना बना लेने की भी जरूरत है.

क्या करें – घर-परिवार का सुख भी बना हुआ है और लोगों की अच्छाई भी बनी हुई है. इसी के चलते अपनी बात को कह लेने का समय है पर बहुत हद तक संभव है की आपकी बात को समझा भी जाए और उसे सराहा भी जाए.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने में आप कोई गलती न कर जाएँ क्योंकि आपको अपनों की सहमती और सहयोग की जरूरत पड़ेगी और अपनों के सख्त होते हुए विचारों को नरम बनाना आसान नहीं होगा.

 

तुला (Libra) – पैसे की स्तिथि ठीक है पर लोगों से किया गया विचार-विमर्श आपके पक्ष में बनता हुआ नज़र आ रहा है, फिर भी अपनी विनम्रता बनाये रखने में ही फायदा है. लोग आपके साथ हैं पर ऐसा सोचकर लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है.

क्या करें – अपनी मेहनत पर शक करते चले जाने से बचना होगा. थोड़ा सा भरोसा रखना होगा की आप सही रास्ते पर हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं. ऐसे विचार बनाने से ही ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रह सकेगा.

क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई को समझने और सँभालने में कोई कमी न रखें. अपने मन में कोई ऐसी भावना न बनने दें की आप हर चीज़ पर शक ही करते चले जाएँ. वैसे भी खुद पर भरोसा बनाए रखें और सबकुछ ठीक होता चला जाएगा. अपने मिजाज़ को शक्की बनाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

 

वृश्चिक (Scorpio) – काम का समर्पण अच्छा है पर आप फिर भी पैसे को सँभालने में गलतियाँ कर सकते हैं इसलिए काम के साथ-साथ ज़िन्दगी की बाकि चीज़ों की ओर भी थोड़ा सा वक्त लगाना होगा. यह अच्छी बात है की आर्थिक स्तिथि बनी हुई है पर उस आर्थिक स्तिथि को बचाए रखना उससे भी ज्यादा जरूरी होगा.

क्या करें – कुछ सीखने और समझने का सुंदर समय है जिसमें आपकी मेहनत बनी रहे तो आपकी प्रतिभा में निखार आ सकता है जिसके चलते भविष्य को बनाने में आपको मदद मिलती चली जाए.

क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना कठोर न बनाएं की लोगों के मन में आपके प्रति कोई शक की भावना बढ़े. वैसे भी रोज़मर्रा की बातों को इतना न बिगाड़ लें की आपके लिए कोई नुकसान बनता चला जाए.

 

धनु (Sagittarius) – तकदीर को आज़माना और उसके चलते अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है. लोगों की नाराजगियां भी बन सकती हैं, इसलिए लोगों को भी समझने की कोशिश करनी होगी. अपने बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद बना रहे वही जरूरी है.

क्या करें – खुद पर भरोसा रखें और अपना कर्तव्य करते चले जाएँ. बहुत कुछ आपके लिए संभला हुआ है जो बना रहे तभी सुख है. रोज़मर्रा की चुनोतियों से भी कोई न कोई सबक लेना चाहिए ताकि लोगों के प्रति आप अपना बड़प्पन और अपनी विनम्रता बनाये रख सकें.

क्या न करें – खुद को लोगों की नजरों में सही साबित करने की कोशिश न करें और इस प्रयास में अपने व्यवहार को सख्त भी न बनाते चले जाएँ. विश्वास करें आप लोगों की नजरों में सही ही हैं उससे ज्यादा अपने आपको साबित करने की जरूरत ही नहीं है.

 

मकर (Capricorn) – अचानक धनलाभ का योग हो सकता है लेकिन धन को बचाए रखना इस वजह से मुश्किल है क्योंकि आपके पैसे की जरूरतें बढ़ रही हैं. आपको अपनों के लिए भी बहुत कुछ करना पड़े ऐसे योग बने हुए हैं. कामकाज को लेकर भी आपको ज्यादा तवज्जो देनी होगी और हो सकता है पैसा भी लगाना पड़े.

क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव का बहुत मन है, जिस दिशा में आप अपने कदम आगे बढ़ाना चाह रहे हैं, पर उससे जुडी हर तरह की अच्छाई और कमी को समझना होगा. लोगों की बात भी सुनें पर फैसले अपनी बुद्धिमत्ता से करें ताकि आपके मन में हर तरह की तसल्ली बनी रहे.

क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की जो आप कर रहे हैं वही सही हैं क्योंकि आपकी कोशिशों में भी कई तरह की ऐसी चुनोतियाँ हो सकती हैं जो आपकी पकड़ से परे हैं. अच्छी बात यह है की आप अपनी एकाग्रता बनाए हुए हैं जिसकी वजह से आपकी प्रतिभा उभरकर आ रही है, पर अपनी चुनोतियों को लेकर बेपरवाह हो जाना भी ठीक नहीं है.

 

आज के दिन में ख़ास – मकर राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की लोगों के मन में क्या चल रहा है उसे भांपना भी होगा और उसे समझना भी होगा ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी न रह जाए आपके मन में और उस ग़लतफहमी के चलते आप ही का कोई नुकसान न होता चला जाए.

 

कुम्भ (Aquarius) – कामकाज के क्षेत्र में कोई न कोई तालमेल बिठाया जा सकता है और लोगों की सहायता या मदद से भी लाभ कमाया जा सकता है इसलिए अपनी प्रतिभा को जगाने के प्रयास में आप लोगों से भी जुड़ सकते हैं.

क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को बहुत सहनशीलता से समझने की कोशिश करनी होगी पर किसी भी तरह के मन के भटकाव से भी बचना होगा क्योंकि उसी भटकाव की वजह से आपके पैसे से जुड़े फैसले गलत भी हो सकते हैं.

क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बढाने के प्रयास में कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसकी की कोई जरूरत नहीं है, इसलिए अपने लिए किसी भी तरह की परेशानियाँ भी न बटोरते चले जाएँ. जो आपके लिए बना हुआ है वो भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

 

मीन (Pisces) – हो सकता है कुछ लोग आपके खिलाफ हों, पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आपके लिए भाग्यशाली साबित हो सकते हैं. जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो भी आपको बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं.

क्या करें – अपने कामकाज पर भरोसा करना होगा और उसमें अपनी मेहनत को इस रूप से जोड़ लेना होगा जो आपको बड़ी सफलता दे सके. अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों से भी बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है. लोगों से मिलती हुई आलोचना भी आपके भविष्य को बनाने में कारगर साबित हो सकती है.

 

क्या न करें – पैसे से जुड़ा फैसला किसी ग़लतफहमी के तहत बिलकुल न करें इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की कोई भी चीज़ आसान है क्योंकि उसके पीछे भी कई तरह की ऐसी मुश्किलें हैं जिनकी ओर लापरवाही दिखाना ठीक नहीं है.

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.