आयुर्वेद में है बालों की सभी परेशानियो का इलाज़, जाने ?  

Samachar Jagat | Saturday, 22 Oct 2016 08:40:22 AM
Ayurveda for hair problems

बालों की समस्याओं से निजात पाने के लिए आप कई प्रकार के प्रयास करते रहते हैं, कई बार उनमें सफल भी हो जाते हैं और असफल भी।झड़ते बालों की समस्या आज के समय में एक जटिल समस्या बनती जा रही है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आज के युवा हर संभव उपाए करने में जुटे है। 

गीले बालों को बांधने से डेंड्रफ व खुजली की समस्या होने लगती है। इससे बाल धीरे-धीरे जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इस समस्या में ये उपाय किए जा सकते हैं। 

हम सभी कभी न कभी बालों की समस्या से परेशान रहते है,मानसून में तो खासकर। लेकिन क्या आप जानते हैं बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप आयुर्वेदिक इलाज के नुस्खे भी अपना सकते हैं। आयुर्वेदिक इलाज के जरिए आप लंबे लहराते हुए और घने रेशमी बाल पा सकते हैं । आइए जानें आयुर्वेद बालों की परेशानियों को दूर करने में कैसे लाभकारी है।

बालों की समस्याओं में - बालो का गिरना,सफेद बाल, डैण्ड्रफ, बालों का पतला होना,  दो मुंहे बाल , गंजापन, सिर की त्वचा के रोग इत्यादि शामिल हैं। लेकिन बालों की समस्या को थोड़ी सावधानी और देखभाल से आसानी से दूर किया जा सकता है।

बालों की समस्याओं से निजात पाने और बालों को मजबूत करने के लिए स्कैल्प यानी बालों की जड़ों को मजबूत करने और उनकी देखभाल व रखरखाव की जरूरत पड़ती है। बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करना ज्यादा बेहतर रहता हैं।इससे बालों का गिरना भी रूकेगा।
 
बालों की आयुर्वेदिक चिकित्‍सा के दौरान बालों के लिए ऐसे उत्पादों का प्रयोग करें जिनमें नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का समावेश हो। जैसे- अनंतमूल व ऐलोवेरा, भृंगराज, ग्रेप सीड।अपनी लाइफ स्टाइल में परिवर्तन लायें और प्रोटीन, विटामिनयुक्त हेल्दी डाइट के साथ ही पूरी नींद भी लें।  
 
टी ट्री ऑयल एक नेचरल एंटी-डैंड्रफ एजेंट है।ग्रेप सीड में असरदार एंटी-डैंड्रफ व एंटी-माइक्रोबियल गुण है। अनंतमूल व ऐलोवेरा : बालों व स्काल्प को मॉइश्चर व नरिशमेंट देते हैं। पलाश, बालों को मजबूत करता है।भृंगराज, बालों को अच्छा टेक्स्चर देता है।दिथोड़ी एक असरदार कुदरती एंटी-फंगल है।


अनेक औषधीय गुणों के कारण ही शहद को गुणों की खान और शरीर के लिये अमृत के समान दर्जा दिया जाता है। यह कई गंभीर बीमारियों को दूर के साथ ही बालों की समस्या से भी निजात दिलाता है। शहद के साथ ही दालचीनी भी बालों की मजबूती के लिए कारगर है।शहद के साथ अंडा मिलाकर लगाना भी बालों की सेहत के लिए अच्छा रहता है।
 
बालों को चमकदार और हेल्दी बनाने के लिए गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाकर नहाने से पहले बालों पर लगाना चाहिए। सरसो के तेल में मेहंदी की पत्ती गर्म करें। ठंडा कर के बालों में लगाने से बालों के टूटने की समस्या से निजात मिलती है।

बालों की समस्या को रोकने के लिए आयुर्वेद में बालों की मालिश बहुत जरूरी मानी गई है। ऐसे में नारियल तेल या बादाम का तेल से सिर की अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए।

100 ग्राम मुल्तानी मिट्टी में 10 ग्राम सफेद चंदन पाउडर मिला लें, बालों पर लगाने से पहले इसमे 20 मिलिग्राम गुलाब जल डाल लें। 15 मिनट बाद सिर धो लें। अगर डेंड्रफ की समस्या हो तो आप इस पेस्ट में नीम की पत्तियों को पीसकर भी प्रयोग कर सकते हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.