अगर करेंगे पिस्ते का यूज, तो खूबसूरती रहेगी बरकरार

Samachar Jagat | Wednesday, 03 Jul 2019 05:40:36 PM
Beneficial pistachio

इंटरनेट डेस्क। हमारी सेहत के लिए पिस्ता बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप इसका हर रोज सेवन करेंगे तो आपकी सेहत को कई फायदे मिलेंगे। क्योंकि पिस्ता में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के आवश्यक लवणों से भरपूर पिस्ता सेहत के लिए तो अच्छा है ही पर आप चाहें तो इससे अपनी खूबसूरती में भी चार-चांद लगा सकती हैं।

पिस्ते से बने फेस मास्क या पैक बनाकर भी चेहरे की खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं साथ ही इसे नियमित खाने से भी चेहरे पर ग्लो आती है। चलिए जानते हैं पिस्ते के सेहत लाभ के बारे में...

-बालों को झड़ने से बचाने के लिए पिस्ता फायदेमंद है। आप चाहें तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए, या फिर इसका पेस्ट बनाकर मास्क की तरह बालों में लगा लीजिए। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

-अगर आप हर रोज पिस्ते का सेवन करेंगे तो यह आपको हमेशा जवां बनाये रखेगा। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको जवां बनाए रखने के साथ ही आंखों की सेहत के लिए लाभकारी होता हैं। ये त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों की गति को धीमा करते हैं। 

 -वैसे पिस्ता स्किन के लिए बेहद गुणकारी होता है, अगर आप इसका सेवन करेंगे तो आपकी स्किन स्वस्थ रहेगी। ये सन-डैमेज को कम करने का काम भी करता है। इसमें जरूरी फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं।

इसके यूज से त्वचा स्वस्थ रहती है और उसका कुदरती निखार भी बना रहता है। पिस्ता एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह भी काम करता है। हर रोज पिस्ता के यूज से आपकी स्कीन कोमल और मुलायम बनी रहेगी।

-पिस्ते का यूज बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए भी बखूबी किया जाता है। पिस्ता में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करने का काम करते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.