रोजाना हंसने से दिल से जुड़ी बीमारियों से मिलेगी राहत

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 01:32:30 PM
Daily laugh will get relief from heart diseases

लाइफस्टाइल डेस्क। हसमुख लोग सबको अपनी तरफ आकर्षित कर लेते है। लेकिन आजकल के तनावपूर्ण माहौल में तो जैसे लोग हंसना ही भूल गए है। बहुत से लोगो को तो यह भी नहीं पता होगा की वो आखिरी बार कब हसे थे। अगर बात करें हेल्थ एक्सपर्ट की तो उनके अनुसार रोजाना हंसने से सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ ही इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

पानी में रख कर काटे प्याज, होगा ये फायदा...

• जब हम हंसते हैं तो हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता हैं। जो हार्ट पंपिग रेट को ठीक रखने में मदद करता है। हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है। जो कई तरह की बीमारियों से लडऩे में फायदा पहुंचाता है। 

त्वचा को ठंड ही नहीं, बल्कि मॉइश्चर भी देता है पुदीना

• हंसने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है, जो हमें सुकून की नींद देने में मदद करता है। हंसने से हमारा दिल बेहतर तरीके से काम करने लगता है, साथ ही नियमित रूप से हंसने से हार्ट अटैक और अन्य दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है।

त्वचा को ठंड ही नहीं, बल्कि मॉइश्चर भी देता है पुदीना

• जब हम हंसते हैं तो हमारे चेहरे में मौजूद मांसपेशियां अच्छी तरह से काम करने लगती हैं। जिससे चेहरे के चारों तरफ ब्लड सक्र्युलेशन अच्छी तरह से होता है, जो हमें यंग और खूबसूरत दिखाता है।

भरपूर खाना खाने का बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन

• जब हम हंसते हैं तो हमारे फेफड़ों से हवा तेजी से निकलती हैए जिस वजह से हमें गहरी सांस लेने में मदद मिलती है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती हैण् साथ ही हंसने से हमें एनर्जी भी मिलती हैए जो हमारे शरीर से थकावट और सुस्ती को दूर करती है।

रिसर्च: महिलाओं को लगती है ज्यादा सर्दी

• तनाव को दूर करने में जो काम हंसी करती है वो कोई दवाई नहीं कर सकतीण् दरअसलए हंसने से आप लोगों के साथ ज्यादा सोशली एक्टिव हो जाते हैंए जिससे आपका तनाव खुद ही कम हो जाता है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.