कॉफी पीने से धमनियों में लचीलापन खत्म होने की आशंका नहीं

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jun 2019 10:27:56 AM
Drinking coffee does not cause the arteries to ease the flexibility

लंदन। कॉफी पीना, खासकर एक दिन में 25 कप तक, धमनियों के लिए उतना भी बुरा नहीं है जितना पूर्व के अध्ययनों में माना गया है। सोमवार को सामने आए एक नए अध्ययन में ऐसा कहा गया है। धमनियां हमारे हृदय से ऑक्सीजन एवं पोषक तत्वों से युक्त रक्त को हमारे पूरे शरीर तक पहुंचाती हैं। अगर इनका लचीलापन खत्म होता है और ये सख्त हो जाती हैं तो हृदय पर जोर पड़ता है तथा व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने या आघात का खतरा बढ़ जाता है। ब्रिटेन के क्वीन मैरी लंदन विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के इस अध्ययन में 8,000 लोगों को शामिल किया गया था।

Cedar Wood एसेंशियल ऑयल के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, ये हैं इस्तेमाल करने के तरीके

यह अध्ययन पूर्व के अध्ययनों को गलत बताता है जिनमें दावा किया गया था कि कॉफी पीने से धमनियों में सख्ती आ जाती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि कॉफी पीने को धमनियों की सख्ती से जोड़ने वाले पूर्व अध्ययन परस्पर विरोधी थे और प्रतिभागियों की कम संख्या होने की वजह से इनको सर्वमान्य नहीं माना जा सकता। अध्ययन के लिए कॉफी की खपत को तीन श्रेणियों में बांटा गया था।

Orange essential oil का इस्तेमाल करके बालों को बनाएं चमकदार और मुलायम

पहला जो एक दिन में एक कप से कम कॉफी पीते हैं, दूसरा जो प्रतिदिन एक से तीन कप और तीसरा जो तीन कप से ज्यादा कॉफी पीते हैं। एक दिन में 25 कप से ज्यादा कॉफी पीने वाले लोगों को अध्ययन से बाहर रखा गया लेकिन इस उच्च सीमा तक भी कॉफी पीने वाले लोगों की तुलना जब एक कप से कम कॉफी पीने वालों से की गई तो उनकी धमनियों में सख्ती बढ़ जाना जैसा कुछ नहीं देखा गया। -एजेंसी

सिर दर्द हो या मुहासों की समस्या, सभी के लिए रामबाण इलाज है पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.