जानवर पालना आपके सेहत के लिए फायदेमंद 

Samachar Jagat | Sunday, 23 Oct 2016 03:53:33 PM
pets keeps you healthy

हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक सोध के मुताबिक ,जो लोग पालतू जानवर रखते है वे हमेसा सेहतमंद होते है।  अगर आप पालतू कुत्ते पालते है तो आपका रक्तचाप सही रहता है आपका कोलेस्ट्रॉल  भी कम रहता है। 

त्यौहार में घर की सफाई करनी हो तो अपनाये ये तरीके

एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिनके पास पालतू कुत्ते होते है उनका कोलस्ट्रोल हमेसा संतुलित रहता है । आपके पालतू जानवर आपको कभी शांत नहीं बैठने देते और हमेसा आपकी कसरत  करवाते ही रहते है अगर देखा जाए तो। इसीलिए पालतू का आपके साथ होना सेहतमंद है। 

उन्होंने बताया कि नियमित तौर पर कुत्ते के साथ खेलने और उसका ख्याल रखने ये आपका रक्तचाप संतुलित रहता है और तनावमुक्त करने वाले हार्मोन ऑक्सीटोसिन निकलते हैं, जिससे तनाव पैदा करने वाला हार्मोन कोर्टिसोल कम होता है।

इस दिवाली अपनाये 'गो ग्रीन' थीम और पटाखे ना जलाये 

डॉक्टर्स के मुताबिक पालतू जानवर हमेसा आपसे प्यार की मांग करते है। उन्होंने स्पष्ट किया कि पालतू जानवर रखने और दिल की बीमारियां कम होने में कोई सीधा संबंध नहीं है, लेकिन यह एक समुचित नजरिया है जो एक अच्छी जीवनशैली अपनाने और दिल की अच्छी सेहत बनाने में मदद कर सकता है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.