ज्यादा पसीना आना भी सेहत के लिए है नुकसानदायक, जानिए कैसे

Samachar Jagat | Monday, 18 Feb 2019 06:10:20 PM
Too much sweating is also harmful for health, know how

लाइफस्टाइल डेस्क। कई लोगों के गर्मीयों में और या फिर अक्सर ज्यादा पसीना आते रहते है। तो वहीं पसीना आना एक सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन जब पसीना अधिक मात्रा में आने लग जाता है। तो उस समय वह व्यक्ति इंसान शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से परेशान हो जाता है। इस स्थिति पर लोगों का जल्दी ध्यान भी नहीं जाता है। तो वहीं कुछ लोग इसको लेकर गंभीर भी नहीं होते। तो बता दें कि यह किसी बडी बीमारी का भी संकेत भी हो सकता है। 


गौरतलब है कि कुछ ऐसे भी बैक्टीरिया के इंफेक्शन की वजह से भी ज्यादा पसीना आने लगता है। इससे हार्ट वॉल्व में सूजन, हड्डियों से जुडे इंफेक्शन के साथ ही एचआईवी इंफेक्शन भी होने की आशंका रहती है। तो वहीं जरूरी है कि इस समय आप डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले और सही कारणों का पता लग सके। 


तो वहीं बिना किसी काम और एक्सर्साइज से यदि ज्यादा पसीना आता है। तो यह ह्रदय की परेशानियों की पूर्व चेतावनी के संकेत हो सकते है। क्योंकि अवरूद्ध धमनियों के माध्यम से खून को दिल तक पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पडती है। इससे अलावा तनाव से भी शरीर का तापमान सामान्य बनाए रखने के लिए अधिक पसीना आता है। 


तो वहीं पसीना आना एक सामान्य प्रक्रिया है। इसकी प्रक्रिया का संबंध केवल बाहरी ही नहीं, आंतरिक कारकों से भी होता है। चिंता, डर और तनाव के कारण भी ज्यादा पसीना आता है। तो वहीं यौवनास्था शुरू होने पर शरीर में होने वाले हॉर्मोनल बदलावों के कारण शरीर में करीब 30 लाख पसीने वाली ग्रंथियों सक्रिय हेा जाती है। हालांकि हाइपरहाइड्रोसिस से परेशान व्यक्तियों को सामान्य लोगों से अधिक पसीना आता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.