10 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 10 May 2019 03:57:08 PM
10 May top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

अगर केंद्र में भाजपा की सरकार दोबारा बनती है, तो इसके जिम्मेदार राहुल गांधी होंगे: अरविंद केजरीवाल

If the BJP government is rebuilt at the center, then its responsible Rahul Gandhi will be: Arvind Kejriwal

नई दिल्ली। दिल्ली में लोकसभा की 7 सीटों पर छठवें चरण में मतदान होना है। ऐसे में हर पार्टी वोटरों को किसी भी तरह से अपने पाले में रखने की हर संभव कोशिश कर रही है। इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर से कांग्रेस पर निशाना साधा है। केजरीवाल ने राहुल गांधी पर आरोप लगाते हुए कहा कि अगर केंद्र में भाजपा की सरकार दोबारा बनती है। तो इसके लिए राहुल गांधी जिम्मेदार होंगे। 

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कांग्रेस यूपी में सपा—बसपा, केरल में वाम दल, बंगाल में तृणमूल, आंध्र प्रदेश में तेदेपा और दिल्ली में आप को नुकसान को पहुंचा रही है। अगर नरेंद्र मोदी सत्ता में लौटे तो इसके जिम्मेदार राहुल गांधी होंगे। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस काम बिगाड़ रही है, ऐसा प्र​तीत हो रहा है कि वह भाजपा के खिलाफ नहीं बल्कि विपक्षी पार्टियों के खिलाफ चुनाव लड़ रही है। इस दौरान केजरीवाल ने वोटरों से अपील की वे सोच समझकर वोट करे। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देशवासियों, वोट देते समय सोचना। अगर मोदी जी दोबारा आ गए तो अमित शाह गृह मंत्री होंगे। जिस देश का गृह मंत्री अमित शाह हो, उस देश का क्या होगा, ये सोच के वोट डालना।

अगर मोदी जन्म से पिछड़ी जाति के होते तो संघ उन्हें कभी भी प्रधानमंत्री नहीं बनाता : मायावती

Mayawati target  Prime Minister Narendra Modi

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर हमला बोला और कहा कि अगर मोदी जन्म से पिछड़ी जाति के होते तो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उन्हें कभी भी प्रधानमंत्री नहीं बनाता। पीएम राजनीतिक स्वार्थ के लिए जबरदस्ती पिछड़ी जाति के बने हुए हैं।

मायावती ने शुक्रवार को  एक के बाद एक दो ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा। मायावती ने पहले ट्वीट से मोदी की ओर से गठबंधन पर जातिवादी होने का आरोप लगाने पर पलटवार किया। उन्होंने अपने पहले ट्वीट में कहा कि पीएम मोदी ने अब और कुछ नहीं तो गठबंधन पर जातिवादी होने का जो आरोप लगाया है, वह हास्यास्पद और अपरिपक्व है।

खुद जातिवाद के अभिशाप से पीड़ित लोग जातिवादी कैसे हो सकते हैं? मोदी जन्म से ओबीसी नहीं हैं, इसीलिए उन्होंने जातिवाद का दंश नहीं झेला है और ऐसी मिथ्या बातें करते हैं। उन्होंने दूसरे ट्विट में कहा कि इसके विपरीत, मोदी अपने को जबरदस्ती पिछड़ा बनाकर जातिवाद का खुलकर राजनीतिक स्वार्थ के लिए इस्तेमाल करते हैं। वे अगर जन्म से पिछड़े होते तो क्या आरएसएस उन्हें कभी भी पीएम बनने देता? वैसे भी कल्याण सिह जैसों का आरएसएस ने क्या बुरा हाल किया है, यह देश क्या देख नहीं रहा है। उत्तर प्रदेश में अब लोकसभा चुनाव के दो चरण बचे है।

सिंगापुर में दुर्लभ वायरस मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया

First case of rare virus Monkeypox in Singapore came out

सिंगापुर। सिंगापुर में मंकीपॉक्स का अब तक का पहला मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि एक नाइजीरियाई व्यक्ति इस बीमारी को लेकर आया जो एक शादी में बुशमीट खाकर इस दुर्लभ वायरस के संपर्क में आया। गौरतलब है कि उष्णकटिबंधीय जंगलों में भोजन के तौर पर खाए जाने वाले गैर पालतू स्तनधारियों, सरीसृपों, उभयचरों और पक्षियों के मांस को बुशमीट कहते हैं। 

मध्य और पश्चिमी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में महामारी का रूप ले चुके मंकीपॉक्स के मनुष्यों में मिलने वाले लक्षणों में आघात, बुखार, मांसपेशियों में दर्द और ठंड लगना शामिल है। आमतौर पर यह बीमारी जानलेवा नहीं होती लेकिन दुर्लभ मामलों में जानलेवा भी हो सकती है।

शहर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार देर शाम एक बयान में कहा कि जो व्यक्ति यह वायरस लेकर आया वह 28 अप्रैल को सिंगापुर पहुंचा था। मंत्रालय ने बताया कि 38 वर्षीय व्यक्ति को दो दिन बाद इसके लक्षण दिखाई दिए और अभी उसे स्थिर हालत में एक संक्रामक रोग केंद्र में अलग-थलग रखा गया है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘हालांकि इसके फैलने का खतरा कम है लेकिन फिर भी स्वास्थ्य मंत्रालय एहतियात बरत रहा है। 

ईरान की उकसावे की कार्रवाई का त्वरित एवं निर्णायक जवाब देंगे: अमेरिका

US will give quick and decisive response to Iran's provocation

वॉशिंगटन। अमेरिका ने ईरान को चेतावनी दी है कि यदि वह या उसकी ओर से कोई और अमेरिकी हितों या नागरिकों पर किसी भी प्रकार हमला करता है उसका त्वरित एवं निर्णायक जवाब दिया जाएगा। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बयान में कहा कि तेहरान में सत्ता को यह समझना चाहिए कि यदि वे या उनकी ओर से कोई ओर अमेरिकी हितों या नागरिकों के खिलाफ किसी भी प्रकार से हमला करता है तो अमेरिका त्वरित एवं निर्णायक कार्रवाई करके उसका जवाब देगा।

उन्होंने कहा कि ईरान को हमारे संयम को संकल्प की कमी समझने की भूल नहीं करनी चाहिए। अभी तक ईरानी शासन ने हिसा का विकल्प चुना है और हम तेहरान के उन लोगों से शासन का यह व्यवहार बदलने की अपील करते हैं जो तनाव कम करके समृद्ध भविष्य की राह देखते हैं।

पोम्पिओ ने अमेरिकी राष्ट्रपति के उस बयान का जिक्र करते हुए यह बात की, जब डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा था कि वह किसी दिन ईरान के नेताओं के साथ बैठक करना चाहते थे ताकि कोई समझौता किया जा सके और इससे भी जरूरी यह है कि ईरान जिस भविष्य का हकदार है, उसे वह देने की दिशा में कदम उठाया जा सके।

पोम्पिओ ने आरोप लगाया कि ईरान ने हालिया सप्ताह में अपने कदमों और बयानों से तनाव और बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों का रुख साफ है: हम युद्ध नहीं चाहते। उन्होंने कहा कि लेकिन 40 वर्षों से अमेरिकी जवानों की हत्या, अमेरिकी केंद्रों पर हमले और अमेरिकियों को बंदी बनाया जाना इस बात की लगातार याद दिलाते हैं कि हमें अपनी रक्षा में कदम उठाने ही होंगे।

कंगना की फिल्म की वजह से ​ऋतिक रोशन ने बदली 'सुपर 30' की रिलीज डेट

Because of Kangana's film, Hrithik Roshan changed his 'Super 30' release date

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन की फिल्म 'सुपर 30' की रिलीज डेट एक बार फिर से टल गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सुपर 30 पहले 26 जुलाई को रिलीज होने वाली थी। लेकिन फिलहाल रिलीज टाल दिया गया है। क्योंकि इसी दिन कंगना रनौत की फिल्म 'मेंटल है क्या' रिलीज होने वाली है। ऐसे में ऋतिक ने अपनी फिल्म सुपर 30 की रिलीजिंग डेट में बदलाव करने का फैसला किया है। लेकिन कंगना रनौत की फिल्म उसी दिन रिलीज होगी। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ऋतिक रोशन ने ट्वीट में लिखा कि मैं अपनी फिल्म को इस मीडिया सर्कस से प्रभावित नहीं करना चाहता हूं। ऐसे में मैंने सुपर 30 की रिलीज डेट को शिफ्ट करने का फैसला किया है। ऐसे में मैंने मानसिक प्रताड़ना से बचने के लिए किया है। यह फिल्म बनकर तैयार है, मैंने अपने प्रोड्यूसर से रिक्वेस्ट की है कि वह रिलीज डेट को शिफ्ट कर दें। इसके अलावा जितना ​जल्दी हो सके फिल्म की रिलीज डेट की जल्द से जल्द घोषणा कर दें। 

ऋतिक ने लिखा कि पिछले कई साल से मुझे ये देखकर काफी दुख होता है कि कई लोग इस विवाद को प्रोत्साहित करते है। ऐसी चीजें किसी का भी खुला शोषण है। मैं अभी तक पूरे धैर्य और शांति के साथ इंतजार कर रहा हूं कि समाज की अंतरआत्मा जाग जाए और ऐसे मामलों पर ध्यान दें। 

तो वहीं फिल्म 'मेंटल है क्या' की प्रोड्यूसर एकता कपूर ने रिलीज डेट को शिफ्ट करने पर सफाई दी थी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था कि फिल्म को 26 जुलाई को रिलीज करना उनका फैसला था। फिल्म की रिलीज डेट को शिफ्ट करने का फैसला डिस्ट्रीब्यूटर्स, ट्रेड एनालिस्ट्स और टॉप रिसर्च टीम की सलाह के बाद ये फैसला लिया गया है।

फिल्म गरम मसाला अपने बच्चों को कभी नहीं दिखाना चाहते: अक्षय

Film Garam Masala never want to show their children: Akshay

नई दिल्ली। बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार ऐसे तो सुर्खियों में हमेशा रहते हैं। लेकिन इन दिनों अपनी नागरिकता और प्रधानमंत्री मोदी के साथ गैर राजनीतिक साक्षात्कार को लेकर काफी सुर्खियों में हैं। अक्षय ने कहा वह फिल्म गरम मसाला अपने बच्चों को कभी नहीं दिखाने चाहते। सोशल मीडिया पर हर जगह अक्षय कुमार की नागरिकता को लेकर चर्चा है लेकिन अभी किसी और बात के चलते खिलाड़ी खबरों में छा गए हैं।

अक्षय से हाल ही में जब एक अवॉर्ड फंक्शन के दौरान पूछा गया कि ऐसी कौन सी फिल्म है जो आप कभी अपने बच्चों को नहीं दिखाना चाहते हैं। तो इस पर अक्षय का जो जवाब था वो हैरान करने वाला था। अक्षय इस दौरान स्टेज पर राधिका आप्टे और विक्की कौशल के साथ नज़र आए। एक अवॉड्र्स फंक्शन के दौरान अक्षय से कई दिलचस्प सवाल पूछे गए।

विक्की कौशल ने उनसे पंजाबी में पूछा कि आपकी ऐसी कौन सी फिल्म है जिन्हें आप बच्चों को नहीं दिखाना चाहेंगे? अक्षय ने मुस्कराते हुए जवाब दिया, एक फिल्म है जिसे मैं अपने बच्चों को नहीं दिखाना चाहूंगा, वो है मेरी फिल्म गरम मसाला। क्योंकि उस फिल्म में एक बार में तीन-चार लड़कियों को डेट कर रहा था और इस कॉमेडी फिल्म में मेरा काफी दिलफेंक किस्म का किरदार था।

अक्षय ने आगे कहा​ कि मैं उन्हें वैसे भी समझाना चाहूंगा कि बेटे वो जमाना बीत गया है, वो सब तरीके भूल जाओ। आजकल लड़कियों के पास मेकअप के सामान से ज्यादा ट्रैकिग का सामान काफी होता है तो वो आपको ट्रैक कर लेंगी तो ये सब चीज़ों पर ज्यादा ध्यान मत दो।

विक्की ने अक्षय कुमार से ये भी पूछा कि उन्हें अपनी पत्नी ट्विंकल खन्ना एक एक्टर के तौर पर ज्यादा पसंद हैं या एक लेखक के तौर पर? इस पर अक्षय कुमार ने कहा कि मुझे ट्विंकल पत्नी के तौर पर ज्यादा पसंद है। अक्षय फिलहाल फिल्म गुड न्यूज़ की शूटिंग निपटा चुके हैं। इस फिल्म में वह करीना कपूर खान, कियारा आडवाणी और दिलजीत दोसांझ के साथ काम करते नजर आयेंगे। इसके अलावा अक्षय फिल्म मंगल मिशन में भी काम कर रहे हैं और रोहित शेट्टी के साथ उनकी फिल्म सूर्यवंशी अगले साल रिलीज़ होने जा रही है।

भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया ए पर 3-0 से जीत हासिल की

Indian men hockey team win 3-0 on Australia A

पर्थ। वापसी करने वाले रूपिंदर पाल सिंह के खाता खोलने के बाद युवा स्ट्राइकर सुमित कुमार जूनियर के दो गोल से भारतीय पुरूष हाकी टीम ने शुक्रवार को आस्ट्रेलिया 'ए’ पर 3-0 से जीत हासिल की। चोट के कारण आठ महीने बाद प्रतिस्पर्धा में खेल रहे ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर ने छठे मिनट में गोल कर मेहमानों को बढ़त दिला दी।

इसके बाद सुमित ने 12वें और 13वें मिनट में गोल करके भारत को लगातार दूसरे मैच में जीत दिलाई। भारतीयों ने आक्रामकता से पहले क्वार्टर में दबदबा बनाए रखा और लगातार विपक्षी टीम के खेमे में सेंध लगाई। यह रणनीति कारगर रही जिससे सभी तीनों गोल पहले क्वार्टर में ही हुए और घरेलू टीम बैकफुट पर आ गई।

भारत का पहला गोल तब हुआ जब टीम ने मैच का पहला शार्ट कार्नर हासिल किया। रूपिदर ने अच्छी फार्म दिखाते हुए फ्लिक को बेहतरीन तरीके से टाइम किया और प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर को छकाते हुए गोल कर दिया। डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह की बेहतरीन टैकलिंग से ऑस्ट्रेलिया ए के हाथ से बॉल पर पहुंच ढीली होती गई, जिससे भारत ने दूसरा गोल दागा।

मनप्रीत सिंह की मदद से युवा खिलाड़ी ने 12वें मिनट में शानदार मैदानी गोल किया। अगले ही मिनट में भारत ने तीसरा गोल कर दिया जब स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह ने गोल का अच्छा मौका बनाया और 21 वर्षीय सुमित ने इसे गोल में तब्दील किया। इस तरह पहले ही क्वार्टर में 3-0 की बढ़त से भारतीय टीम का आत्मविश्वास बढ़ गया।

हरमनप्रीत भारतीय डिफेंस में अहम रहे, जिन्होंने कई बार आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से बॉल लेकर घरेलू टीम की लय तोड़ दी। भारतीय टीम अब अगला मैच सोमवार को खेलेगी जहां टीम दौरे पर अपनी शानदार लय जारी रखना चाहेगी। भारतीय टीम के मुख्य कोच ग्राहम रेड ने कहा कि अगला मैच मुश्किल होगा और हम इसके लिये तैयार हैं। आज की जीत के बाद टीम मजबूत होगी क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई सीनियर टीम के सात राष्ट्रीय खिलाड़ी उनकी टीम में थे। लेकिन यह अच्छी प्रगति है। 

IPL 2019: पृथ्वी शॉ ने ऋषंभ पंत को लेकर किया बड़ा खुलासा, बताया—सर्वश्रेष्ठ फिनिशर

IPL 2019: Prathvi Shaw made a big disclosure about Rishabh Pant,

स्पोटर्स डेस्क। आईपीएल 2019 में दिल्ली कैपिटल्स ने अबतक शानदार प्रदर्शन किया है। दिल्ली ने एलिमिनेटर मैच में हैदराबाद को दो विकेट से हराकर दूसरे प्लेआफ में जगह बनाई है। अब दिल्ली का मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा। हैदराबाद के खिलाफ एलिमिनेटर मैच में दिल्ली की तरफ से जीत के हीरो पृथ्वी शॉ और ऋषंभ पंत रहे है। पृथ्वी शॉ ने पंत की तारीफ करते हुए उन्हें सर्वश्रेष्ठ फिनिशर करार किया। 

आपको बता दें कि पृथ्वी शॉ​ पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे थे। लेकिन एलिमिनेटर मैच में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की। पंत ने इस मैच में महज 21 गेंदों पर 49 रन की शानदार पारी खेली। अपनी इस पारी में पंत ने पांच छक्के भी लगाए। तो वहीं वेस्टइंडीज के कीमो पॉल ने बुधवार की रात पारी की आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका जड़कर मैच समाप्त किया। 

पृथ्वी शॉ ने कहा कि इन टी20 मैचों में काफी दबाव होता है। मैं प्रार्थना कर रहा था कि हम जीत जाएं। पंत ने शानदार पारी खेली। मैं कह चुका हूं कि वह युवा खिलाडियों में सर्वश्रेष्ठ फिनिशर है। वह हमेशा हमारे लिए मैच में मौका बनाता है। वह काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।  दुर्भाग्य से वह हमारे लिए फिनिश नहीं कर सका लेकिन अंत में कीमो ने अच्छा किया।

इसके बाद पृथ्वी शॉ ने कहा कि पहले छह ओवर अहम होते है। क्योंकि अगर आप स्कोर बोर्ड पर रन जुटाने हो तो इससे अन्य बल्लेबाजों पर से दबाव कम हो जाता है। दरअसल, शॉ ने एलिमिनेटर मैच में 38 गेंदों पर 56 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। 

रिलायंस करेगी ब्रिटेन की खिलौना कंपनी हैमलेज का 620 करोड़ रुपये में अधिग्रहण

Reliance will take UK-based toy company Haemelage into acquisition of Rs 620 crore

नयी दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज की अनुषंगी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ब्रिटेन के खिलौना ब्रांड हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड का 6.79 करोड़ पाउंड या करीब 620 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करेगी। कंपनी ने एक बयान में बताया कि बृहस्पतिवार को रिलायंस ब्रांड्स और सी बैनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स ने एक स्थायी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। रिलायंस ब्रांड्स, हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी अधिग्रहीत करेगी।

हैमलेज का स्वामित्व हांगकांग में सूचीबद्ध सी बैनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स के पास हैं। इसके 18 देशों में 167 स्टोर हैं। भारत में रिलायंस हैमलेज की मास्टर फ्रेंचाइज है और फिलहाल 29 शहरों में 88 स्टोरों का परिचालन करती है। रिलायंस ब्रांड्स के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दर्शन मेहता ने कहा कि वैश्विक स्तर पर प्रसिद्ध हैमलेज ब्रांड और कारोबार के अधिग्रहण से रिलायंस वैश्विक खुदरा खिलौना उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बन सकेगी। 

उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत रूप से यह मेरे लिए एक सपने के पूरे होने जैसा है। मेहता ने कहा कि पिछले कुछ साल के दौरान हमने भारत में हैमलेज ब्रांड के तहत एक उल्लेखनीय और मुनाफे वाला खिलौने का खुदरा कारोबार बनाया है। उन्होंने कहा कि ढाई सौ साल पुरानी इस ब्रिटिश खिलौना रिटेलर ने खुदरा की अवधारणा को आगे बढ़ाया था जबकि उसके दशकों के बाद ही परंपरागत स्टोर या दुकानें लोकप्रिय हुईं। 

हरे निशान पर खुला बाजार लाल निशान पर हुआ बंद, सेंसेक्स 96 अंक लुढ़का

Sensex rolled 96 points at the close of business

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 95.92 अंक यानि 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,462.99 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 22.90 अंक यानि 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,278.90 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार गिरावट के साथ लाल निशान पर खुला और लाल निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 195.65 अंक यानि 0.52 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,593.48 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 230.22 अंक यानि 0.61 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,558.91 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 57.85 अंक यानि 0.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,301.60 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 57.65 अंक यानि 0.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,301.80 के स्तर पर बंद हुआ।

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.