16 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 16 Feb 2019 05:06:42 PM
16 February top 10 news

यवतमाल में पीएम मोदी बोले: इन शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा

PM Modi in Yavatmal: sacrifice of these martyrs will not go waste

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाराष्ट्र के यवतमाल में विकास योजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने लोगों को संबो​धित करते हुए पुलवामा में शहीद हुए जवानों को भी याद किया। मोदी ने कहा कि मैं जनता हूं कि हम सभी किस गहरी वेदना से गुजर रहे हे। पुलवामा में जो हुआ, उसको लेकर आपके आक्रोश को मैं समझ रहा हूं। जिन परिवारों ने अपने लाल को खोया है। उनकी पीडा मैं अनुभव कर सकता हूं। इन शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। आतंकी संगठनों ने, आंतक के सरपरस्तों ने जो गुनाह किया है, वो चाहे जितना छिपने की कोशिश करें, उन्हें सजा जरूर दी जाएगी। 

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार की तमाम योजनाओं का भी जिक्र किया। शेतकारी समाज से हमने लंबा संवाद किया। इसके साथ जो घुमंतू और बंजारा समाज है। उसके ​लिए भी कई बडी योजनाओं का ऐलान किया गया है। पीएम ने कहा कि पंद्रह हजार तक महीना कमाने वाले साथियों को 60 साल के बाद पेंशन की व्यवस्था की जा रही है। 

यवतमाल में पीएम मोदी ने कहा कि वन उपज के समर्थन मूल्य में बीते साढ़े चार साल में तीन बार बढ़ोतरी की गई है। एमएसपी के दायरे में आने वाली फसलों को भी बढ़ाया गया है। इसके अलावा 20 हजार से ज्यादा आदिवासी आबादी वाले क्षेत्रों में स्कूल खोले जा रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यवतमाल के लिए तीन संस्थानों का लोकार्पण किया गया है। मोदी ने अयुष्मान भारत का जिक्र करते हुए कहा कि मेरी कुछ देर पहले योजना के लाभार्थियों से मुलाकात की है। उनके चेरहे पर जो संतोष दिखा वही आपके प्रधानसेवक को है। 

पुलवामा हमले के शहीदों को अंतिम विदाई, हजारों लोग उमड़े

Last farewell to the martyrs of the Pulwama attack, thousands of people

जयपुर। पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए राज्य के पांच जवानों को शनिवार को उनके पैतृक गांवों में पूरे राजकीय व सैनिक सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गयी। हजारों लोगों के जनसमूह ने वंदे मातरम व भारत माता के जयकारों के बीच इन सैनिकों को अश्रुपूर्ण विदाई दी। वहीं इन हमलों के विरोध में जयपुर सहित राज्य के कई प्रमुख शहरों में बाजार आधा दिन बंद रहे। 

पुलवामा में शुक्रवार को बर्बर आतंकी हमले में राज्य के पांच जवान शहीद हुए जिनमें रोहिताश लांबा, हेमराज मीणा, जीतराम गुर्जर, भागीरथ सिंह और नारायण लाल गुर्जर शामिल हैं। ये सभी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में थे। इनमें से चार जवानों की पार्थिव देह नयी दिल्ली से सडक़ मार्ग से उनके गांव पहुंचीं वहीं राजसमंद के शहीद नारायण लाल गुर्जर की पार्थिव देह भारतीय वायुसेना के हैलीकाप्टर से लाई गयी। 

रोहिताश लांबा का अंतिम संस्कार उनके गांव शाहपुरा में किया गया। दो माह के बेटे ध्रुव से मुखाग्नि दिलाई गयी। अंतिम संस्कार से पहले रोहिताश को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, राज्य के मंत्री शांति धारीवाल व प्रताप सिंह खाचरियावास ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। जयपुर से लगभग 65 किलोमीटर दूर शाहपुरा के पास गोविन्दपुरा बसेड़ी के निवासी रोहिताश लांबा अपने परिवार के लिए एकमात्र कमाउ पूत थे। वह 2013 में सीआरपीएफ में शामिल हुए और 2017 में उनकी शादी हुई थी।

बाकी चारों जगह भी शहीद जवानों को अंतिम विदाई देने हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। हर जगह भारत माता के जयकारे लगे। पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगे। लोगों ने अश्रुपूरित आंखों से शहीदों को अंतिम विदाई दी। शहीद हेमराज मीणा का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव सांगोद (कोटा) में, शहीद जीतराम गुर्जर का सुंदरावली (भरतपुर) में, शहीद भागीरथ सिंह का राजाखेड़ा (धौलपुर) व नारायण लाल गुर्जर का बिनोल (राजसमंद) में किया गया।

शहीदों की यात्रा में हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे जिन्होंने शहीदों के अमर रहने और हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए। हर आंख नम दिखी और बहुत से लोग तो अपनी रुलाई भी नहीं रोक पाए। कई केंद्रीय व राज्य के मंत्री, विधायक भी शहीदों की अंतिम यात्रा में शामिल हुए। वहीं भारतीय अद्र्धसैनिक बलों पर इस बर्बर हमले के विरोध में शनिवार को राजधानी जयपुर चुरू, पाली व झुंझुनू सहित अनेक शहरों में बाजार आधा दिन तक बंद रहे। 

पटरी पर फिर लौटा राजस्थान, गुर्जर आंदोलन हुआ समाप्त

Gujjar Stir Over Reservation now ends with this decision

जयपुर। राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन समाप्त हो गया है। यह आंदोलन 9वें दिन समाप्त हुआ है। हालांकि इससे पहले राजस्थान सरकार ने पांच ​फीसदी आरक्षण देने वाले विधयक को विधानसभा में पारित कराया गया। लेकिन इसके बाद भी गुर्जर समाज ने आंदोलन समाप्त नहीं किया। वहीं आज यह आंदोलन समाप्त हो गया। गुर्जर समाज के नेता कर्नल किरोडी सिंह बैसला ने आंदोलन खत्म करने की घोषणा कर दी। बैसला ने कहा कि सरकार ने हमारी पूरी मांगे मांग ली है।

आपको बता दें कि इस मसले पर शुक्रवार को गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति और सराकर के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता के बाद गुर्जर समाज की मांगों के मुताबिक सरकार ने इसका सरकारी ड्राफ्ट तैया​र किया। इस सरकारी ड्राफ्ट को लेकर शनिवार को सुबह मलारना डूंगर पहुंचे पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने गुर्जरों की मांगो को पूरा करने वाले ड्राफ्ट को गुर्जर संघर्ष समिति को सौपा। इस ड्राफ्ट को पढ़ने के बाद संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने आरक्षण आंदोलन समाप्त की घोषणा की। 

बैसला ने आंदोलन की समाप्ति की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने हमारी मांगे मान ली है। एक दो बिंदु रह गए है। हम उनके लिए बाद में चर्चा कर लेंगे। लेकिन जहां भी प्रदेश में रेलवे और सड़क मार्ग जाम है। उनकों हटाना की अपील करता हूं। बैसला ने कहा कि पांच प्रतिशत आरक्षण को निरंतर बनाए रखने की जिम्मेदारी सरकार की है। इस दौरान प्रदेशवासियों को हुई असुविधा के लिए बैंसला ने माफी भी मांगी है और उन्होंने वीर शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धांजली भी दी।

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप केस: मुख्यमंत्री नी​तीश कुमार के खिलाफ CBI जांच के आदेश

Muzaffarpur Shelter Home Rape Case: Order for CBI probe against Chief Minister Nitish Kumar

नई दिल्ली। बिहार के सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ शनिवार को पॉक्सो की एक ​अदालत न मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामले में CBI जांच के आदेश दिए है। नीतीश कुमार के साथ कोर्ट ने समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव अतुल प्रसाद और तत्कालिन डीएम धर्मेंद्र सिंह के खिलाफ भी जांच के आदेश दिए है। हालांकि इससे पहले सात फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए इस मामले की सुनवाई बिहार से नई दिल्ली की अदालत में ​स्थानांतरित करने का आदेश दिया था। 

इसके बाद इस मामले की सुनवाई पटना से साकेत पॉक्सो कोर्ट में ट्रांसफर कर दी गई थी। इस पर कोर्ट ने जज को आदेश दिया था कि दो हफ्ते के अंदर ट्रायल शुरू करें और छह महीने के अंदार इसे खत्म करें। बता दें कि इस मामले में गिरफ्तार डॉक्टर अश्विनी ने अपने वकील के जरिए अर्जी दायर की थी। इसमें मांग की थी कि बालिका गृह के संचालन में सीएम नीतीश कुमार, अतुल प्रसाद और धर्मेंद्र सिंह की भूमिका की जांच की जाए। 

इस अर्जी में कहा गया था कि साल 2013 से ही बालिका गृह को नियमित भुगतान किया जाता रहा था। इस पर सवाल उठाया गया कि इसमें बिना मिलीभगत और प्राशासनिक शह के यह संभव नहीं था। रूटीन जांच में बालिकागृह के संचालन के मामले को अधिकारी क्लीन चिट देते रहे है।

 गौरतलब है कि बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह में 34 लडकियों के साथ दुष्कर्म का खुलासा हुआ था। इसके बाद इस बात को लेकर राजनीतिक बहस तेज हो गई थी। इस कांड का खुलासा टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल की रिपोर्ट में हुआ। इसके बाद सरकार पर विपक्षी पार्टियों ने सीबीआई जांच की सिफारिश की गई थी। 

राबर्ट वाड्रा की अंतरिम जमानत दो मार्च तक बढ़ी

Interim bail of Robert Vadra extended till March 2

नयी दिल्ली। धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय की जांच का सामना कर रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई राबर्ट वाड्रा को शनिवार को पटियाला हाउस से राहत मिली। अदालत ने वाड्रा तथा इस मामले में एक अन्य आरोपी मनोज अरोड़ा की अंतरिम जमानत की अवधि को दो मार्च तक बढ़ा दी है।

अदालत ने पिछली सुनवाई के दौरान वाड्रा की गिरफ्तारी पर 16 फरवरी तक रोक लगाई थी। आज इस मामले पर सुनवाई के लिए वाड्रा अदालत पहुंचे। वाड्रा पर यह मामला यह लंदन के 12 ब्रायनस्टन स्क्वेयर स्थित एक संपत्ति की खरीदारी से जुड़ा हुआ है । प्रवर्तन निदेशालय का कहना है कि 19 लाख पाउंड की इस संपत्ति के मूल मालिक वाड्रा हैं।

प्रवर्तन निदेशालय के वकील ने अदालत में कहा कि वाड्रा को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की जरुरत है। वकील का यह भी कहना था कि वाड्रा निरंतर राजनीतिक बदले से कार्रवाई का आरोप लगा रहे हैं। अदालत में पेश वकील के टी एस तुलसी ने आश्वस्त किया कि वाड्रा पूछताछ में पूरा सहयोग करेंगे। दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद न्यायालय ने वाड्रा और अरोड़ा की अंतिरम जमानत दो मार्च तक बढ़ा दी और यह भी आदेश दिया कि जरुरत पडऩे पर दोनों को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष हाजिर होना होगा।

इंडोनेशिया में भूस्खलन में चार मरे, पांच घायल

Four dead, five injured in Indonesia landslide

जकार्ता। पश्चिमी इंडोनेशिया के वेस्ट जावा प्रांत में भूस्खलन में चार लोगों की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गये। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। कम्युनिटी पुलिस के प्रमुख अगस प्रियोनो ने बताया कि शुक्रवार रात बोगोर जिले के सुकामाकमुर गांव में भारी बारिश के बाद हुये भूस्खलन में एक घर ढह गया। 

उन्होंने कहा, ‘‘ शनिवार को चारों शव मलबे से निकाल लिये गये और पांच घायलों का इलाज बोगोर के यूएमआई अस्पताल में किया गया। भारी बारिश के दौरान इंडोनेशिया अक्सर भूस्खलन और बाढ़ का शिकार हो जाता है। इंडोनेशिया में सबसे अधिक बारिश जनवरी और फरवरी में होती है। 

अजय ने इंडियन 2 में काम नहीं करने की वजह बतायी

Ajay tells the reason for not working in Indian 2

मुंबई। बॉलीवुड के सिंघम स्टार अजय देवगन ने फिल्म ‘इंडियन 2’ में काम नहीं करने की वजह बतायी है। चर्चा हो रही थी दक्षिण भारतीय फिल्म निर्देशक शंकर की फिल्म‘इंडियन 2’के लिए अजय देवगन को अप्रोच किया गया है। बताया गया कि अजय को फिल्म में खलनायक का रोल ऑफर हुआ और उन्होंने इससे करने से इंकार कर दिया क्योंकि वह नेगेटिव रोल नहीं करना चाहते थे।

अजय देवगन ने फिल्म छोडऩे की असल वजह बताई है। अजय देवगन ने बताया कि शंकर की फिल्म का हिस्सा बनने में उन्हें भी खुशी होगी लेकिन समस्या डेट्स की है जो कि उनके पास मौजूद नहीं है। निर्देशक चाहते थे कि वह उनके साथ अभी शूटिंग करें और खुद इस वक्त‘तानाजी’के शूट में बिजी हैं। अजय ने कहा कि एक कलाकार के लिए ग्रे, ब्लैक या वाइट जैसा कोई शेड नहीं होता है। 

रोल में ऐक्टर के लिए जितनी लेयर्स होंगी, वह उसके लिए बेहतर होगा। उन्हें‘खाकी‘,‘कंपनी’जैसी फिल्मों में काम करना पसंद है जिसमें उनके नेगेटिव कैरक्टर्स की प्रशंसा की गई थी। चूंकि वह‘इंडियन 2’नहीं कर रहे हैं, ऐसे में वह यह नहीं बता सकते कि फिल्म में उनका रोल ग्रे था या नहीं।

दिल्ली में फुटबाल के विकास के लिए हमेशा उपलब्ध रहूंगा: छेत्री

Will always be available for the development of football in Delhi: Chhetri

नयी दिल्ली। भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा गोल करने वाले दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी सुनील छेत्री ने कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी में इस खेल के विकास में सहयोग देने के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगे। पद्म पुरस्कार पाने वाले 34 साल के इस खिलाड़ी को यहां इस खेल का संचालन करने वाले ‘फुटबाल दिल्ली’ ने पहले फुटबाल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया। 

छेत्री ने कहा मैं ‘फुटबाल दिल्ली’ के इस सम्मान और फुटबाल रत्न पुरस्कार पाकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं दिल्ली में फुटबाल के विकास के लिए हमेशा उपलब्ध रहूंगा। मुझे यकीन है कि वर्तमान प्रबंधन दिल्ली में फुटबाल के विकास के लिए मेहनत कर रहा है और उम्मीद है कि दिल्ली देश के दूसरे राज्यों के लिए आदर्श बनेगा। फुटबाल दिल्ली के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन ने छेत्री को यह पुरस्कार प्रदान किया। 

पूर्व खिलाड़ी प्रभाकरन अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ और फीफा के प्रतिनिधि भी हैं। उन्होंने कहा हम सुनील (छेत्री) की शानदार उपलब्धियों से प्रेरित हैं। उनका खेल के प्रति पेशेवर रवैया, समर्पण, अनुशासन और जुनून ना सिर्फ फुटबाल बिरादरी बल्कि हर भारतीय के लिए बड़ा सपना देखने और जीवन में कुछ शानदार हासिल करने का एक उदाहरण है।

इस मौके पर फुटबाल दिल्ली ने राज्य के युवा खिलाड़ी शुभम सारंगी को भी सम्मानित किया। शुभम आईएसएल की दिल्ली डायनामोज टीम के खिलाड़ी है। वह 12 साल की उम्र से एआईएफएफ युवा अकादमी का हिस्सा हैं और उन्होंने अंडर -14 और अंडर -17 युवा राष्ट्रीय टीमों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

दिनेश कार्तिक को वनडे टीम में जगह नहीं मिलने पर एमएसके प्रसाद ने दिया बड़ा बयान, कहा कि...

Dinesh Karthik did not find a place in the ODI team, MSK Prasad gave a big statement, saying ...

स्पोटर्स डेस्क। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान शुक्रवार किया गया। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 फरवरी को दो टी20 और पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली जानी है। तो वहीं टीम में कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है। तो वहीं दिनेश कार्तिक को वनडे सीरीज में टीम से बाहर कर दिया है। हालांकि कार्तिक को टी20 मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है। 

आपको बता दें कि इस साल विश्व कप होना है। तो विश्व कप से पहले टीम इंडिया की यह आखिरी वनडे सीरीज है। तो वहीं कयास लगाया जा रहा है कि टीम इंडिया का पहले दो मैचों और आखिरी तीन मैचों के लिए दो अलग—अलग टीमें चुनी गई है। गौरतलब है कि आखिरी तीन मैचों की यदि टीम को देखा जाए तो हो सकता है कि यह टीम विश्व कप की टीम बन जाए। कार्तिक की जगह टीम में ऋषंभ पंत को शामिल किया गया है। हालांकि इससे पहले कई क्रिकेट दिग्गजों ने पंत को दिनेश कार्तिक की तुलना में बेहतर विकल्प बता चुके है। 

दिनेश कार्तिक को वनडे टीम में जगह नहीं मिल पाने पर एमएसके प्रसाद ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेली गई एकदिवसीय सीरीज में कार्तिक को मौका दिया गया था। क्योंकि ऋषंभ पंत ने 4 टेस्ट मैच खेले थे। इसलिए उन्हें ब्रेक देने का फैसला किया है। पंत को 20 दिन का ब्रेक मिला। तो वहीं पंत ने इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड में टी20 मैच खेले। हम आखिरी फैसला लेने से पहले उन्हें वनडे में कुछ मौके देना चाहते थे।

सोना 140 रुपये चमका, चांदी 430 रुपये महंगी

Gold futures rise by Rs 140, silver by Rs 430

नयी दिल्ली। वैवाहिक जेवराती माँग आने से शनिवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 140 रुपये महंगा होकर डेढ़ सप्ताह के उच्चतम स्तर 34,450 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। औद्योगिक ग्राहकी आने से चाँदी भी 430 रुपये की छलांग लगाकर 41,250 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी। विदेशों में सप्ताहांत पर दोनों कीमती धातुओं में तेजी का रुख रहा। लंदन का सोना हाजिर शुक्रवार को बढ़त में 1,321.00 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 11.10 डॉलर की मजबूती के साथ 1,325.00 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका में आर्थिक विकास सुस्त पडऩे की आशंका से निवेशकों ने सुरक्षित निवेश मानी जाने वाली पीली धातु में निवेश किया जिससे सोने के दाम बढ़े हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर 0.13 डॉलर की तेजी के साथ 15.75 डॉलर प्रति औंस पर रही।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.