21 अप्रैल: बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2017 04:30:36 PM
21 अप्रैल: बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

केजरीवाल का बड़ा खुलासा- बिजली के ट्रांसफार्मरों से तेल चोरी कर रहे हैं भाजपाई,कांग्रेसी

केजरीवाल का बड़ा खुलासा- बिजली के ट्रांसफार्मरों से तेल चोरी कर रहे हैं भाजपाई,कांग्रेसी

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नगर निगम चुनाव में भाजपा और कांग्र्रेस पर तुच्छ राजनीति का आरोप लगाते हुए बिजली और पानी कटौती जैसी परेशानियों में अगले दो दिनों तक इजाफा होने की बात कही है। रविवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए मतदान होना है। केजरीवाल ने आज पूर्वी और बाहरी दिल्ली के तमाम इलाकों में बिजली कटौती की शिकायतों में इजाफा होने की जानकारी देते हुए कहा कि जांच में 70 स्थानों पर बिजली के ट्रांसफार्मर से तेल चोरी होने की बात सामने आई है। 

शुरुआती जांच में ट्रांसफार्मरों से तेल चोरी की वारदातों में भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की भागीदारी सामने आई है। उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों में सीवर पाइपलाइनों में सीमेंट की बोरियां डालने की शिकायतें भी मिली है। जिससे सीवर का पानी सडक़ों पर बहने से गंदगी की समस्या गहरा गई है। केजरीवाल ने इसे भाजपा और कांग्रेस के तुच्छ राजनीतिक हथकंडे बताते हुए जनता को रविवार तक इस तरह की परेशानियों में इजाफा होने के लिए आगाह किया है।

केजरीवाल ने इस तरह की कोई भी परेशानी सामने आने पर जनता से दिल्ली सरकार की तमाम हेल्पलाइन पर तत्काल सूचना देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सरकार की टीमें हर समय इन परेशानियों को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगी। इस बीच उन्होंने एक बार फिर कांग्रेस को चुनाव की बाजी से बाहर हो चुकी पार्टी बताते हुए जनता से कांग्रेस के उम्मीदवारों को वोट देकर अपना मत खराब न करने की अपील की। 

भाजपा को निगम की मौजूदा बदहाली के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए केजरीवाल ने मतदाताओं को आगाह किया कि भाजपा को वोट देने पर डेंगू जैसी मौसमी बीमारियों और गंदगी से निजात नहीं मिलने का दोष फिर जनता के सिर पर ही रहेगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम में दस साल के भाजपा के कुशासन के कारण ही गंदगी और बीमारियों से जनता को जूझना पड़ रहा है। इसके बाद भी भाजपा को वोट देने पर जनता दिल्ली सरकार को फिर दोष न दे।

 

यूपी सीएम योगी ने दिए आदेश, यश भारती पुरस्कारों की हो समीक्षा

यूपी सीएम योगी ने दिए आदेश, यश भारती पुरस्कारों की हो समीक्षा

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से दिए जाने वाले यश भारती पुरस्कारों की समीक्षा करने के आदेश दिए हैं।

आदित्यनाथ ने कहा है की सपा सरकार में दिए गए यश भारती पुरस्कार की गहन समीक्षा की जाएगी कि ये पुरस्कार किन आधारों और मापदंडों पर दिए गए। इस संबंध में बाद में जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुरस्कार देते वक्त उसकी गरिमा का भी ध्यान रखा जाए।

किसे दिया जाता है यह पुरस्कार 

यह पुरस्कार देने का सिलसिला मुलायम सिंह यादव ने 1994 में शुरू किया था। इसमें यूपी से ताल्लुक रखने वाले ऐसे लोगों को यह पुरस्कार दिया जाता है जिन्होंने कला, संस्कृति, साहित्य या खेलकूद के क्षेत्र में देश के लिए नाम कमाया हो। इस पुरस्कार में 11 लाख रुपये के अलावा ताउम्र 50 हजार रुपए की पेंशन भी मिलती है।

अब तक किस-किस को मिल चुका है ये पुरस्कार

यह पुरस्कार अमिताभ बच्चन, हरिवंश राय बच्चन, अभिषेक बच्चन, जया बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, शुभा मुद्गल, रेखा भारद्वाज, रीता गांगुली, कैलाश खेर, अरुणिमा सिन्हा, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, नसीरूद्दीन शाह, रविंद्र जैन, भुवनेश्वर कुमार जैसी हस्तियों को मिल चुका है।

मायावती ने इस पुरस्कार के वितरण पर रोक लगा दी थी, लेकिन 2012 में सत्ता में वापस लौटने के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक बार फिर से इस सम्मान को देना शुरु किया था।

 

13 मई से शुरू होगा तीसरा विश्व युद्ध!

13 मई से शुरू होगा तीसरा विश्व युद्ध!

रूस, अमेरिका और सीरिया के बीच फैले तनाव को देखते हुए लोगों में मन में बड़े युद्ध की आशंका पैदा हो रही है।

ऐसे में इस बात को और बल मिल गया जब जिस शख्स ने डोनाल्ड ट्रंप के जीतने की भविष्यवाणी की थी, उसने तीसरे विश्व युद्ध के शुरू होने की सटीक तारीख की घोषणा कर दी। 

यह शायद सबके लिए किसी झटके से कम नहीं है, लेकिन क्लेयरवायंट होरोसिओ विलगैस के मुताबिक दुनिया इस भयावह युद्ध के मुहाने पर खड़ी है। विलगैस ने 2015 में डोनाल्ड ट्रंप के जीतने की भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा कि तीसरे विश्व युद्ध का कारण डोनाल्ड ट्रंप होंगे।

विलगैस के मुताबिक तीसरा विश्व युद्ध 13 मई से शुरू होगा। उन्होंने यह भी कहा कि विश्व नेता सीरिया पर हमला करेंगे, जो कैमिकल अटैक के रूप में होगा और इससे रूस, नॉर्थ कोरिया और चीन के बीच संघर्ष शुरू हो जाएगा।

उनके बयान के मुताबिक 13 मई से 13 अक्टूबर 2017 के बीच तीसरा विश्व युद्ध होगा और इसमें अत्यधिक तबाही और मौतें होंगी। विलियगस ने नास्त्रेदमस द्वारा की गईं भविष्यवाणियों का समर्थन किया है।

नास्त्रेदमस ने कहा था, मेबस जल्द ही मर जाएगा और एक साल सैकड़ों शक्तियां टकराएंगी, जिससे लोगों और जानवरों का नाश हो जाएगा।

विलियगस के मुताबिक मेबस हमारे समय में सीरिया के राष्ट्रपति असद हैं और उनकी बम विस्फोट में मौत हो जाएगी, जिसके बाद युद्ध और भयावह हो जाएगा।

उनकी भविष्यवाणी के मुताबिक 13 अप्रैल से 13 मई के बीच बहुत ही विनाशकारी और झूठी सूचनाओं पर आधारित हमलों की खबरें आएंगी, जिसमें उत्तरी कोरिया और सीरिया से शामिल किया जाएगा।

कौन है होरोसिओ विलगैस

क्लेयरवायंट होरोसिओ विलगैस नाम का ये शख्स अक्सर सटीक भविष्यवाणी के लिए जाना जाता है। ये नाम तब चर्चा में आया जब साल 2015 में इसने डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने की भविष्यवाणी की थी और जो बिल्कुल ठीक साबित हुई। इसके बाद इसने ये भविष्यवाणी कर सबकों चौंका दिया था, कि तीसरा विश्व युद्ध होने का कारण ट्रंप ही होंगे।

 

मुम्बई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान सरकार ने माना आतंकवादी

मुम्बई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान सरकार ने माना आतंकवादी

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टर माइंट और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को आतंकवादी घोषित कर दिया है। 

इसके पहले पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद को नजरबंद किया था। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने लाहौर हाईकोर्ट में हलफनामा देकर यह साफ कर दिया है कि हाफिज सईद आतंकवाद और आतंकी गतिविधियों से जुड़ा हुआ है।

दरअसल, जमात-उद-दावा ने अदालत में याचिका दी थी कि हाफिज सईद को कई महीनों से अवैध तरीके से हिरासत में रखा जा रहा है। इस पर पाकिस्तान सरकार ने कोर्ट में कहा कि हाफिज सईद के खिलाफ अशांति फैलाने के पर्याप्त सबूत हैं और उस पर आतंकवादी निरोधक कानून के तहत कार्रवाई की गई है।

गौरतलब है कि हाफिज सईद को नवाज सरकार ने 30 जनवरी से लाहौर में नजरबंद कर रखा है। बाद में पाकिस्तान ने हाफिज सईद का नाम आतंकवाद रोधी अधिनियम की चौथी अनुसूची में शामिल कर दिया। पाकिस्तान ने यह कदम पड़ोसी भारत, अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के दबाव के बाद उठाया था। 

 

पप्पू यादव को मिली जमानत

पप्पू यादव को मिली जमानत

पटना। बिहार के मधेपुरा से सांसद एवं जन अधिकार पार्टी (जाप) के राष्ट्रीय संयोजक राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को आज पटना की एक अदालत से गर्दनीबाग मामले में नियमित जमानत मिलने के साथ ही उनके बेऊर जेल से बाहर निकलने का रास्ता साफ हो गया। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश रामसुरत की अदालत ने यहां इस मामले में दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद यादव की नियमित जमानत याचिका मंजूर कर ली। जमानत की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आज शाम तक यादव जेल से बाहर भी आ जाएंगे। 

उल्लेखनीय है कि पिछले 27 मार्च को बिजली दर में वृद्धि किए जाने के विरोध में सांसद यादव जब पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बिहार विधानसभा का घेराव करने जा रहे थे तभी पुलिस के साथ उनकी झड़प हो गई थी। 

इस दौरान पुलिस को अश्रु गैस के गोले दागने पड़े थे। इसी दिन बाद में देर रात पटना पुलिस ने यादव को गांधी मैदान थाना के एक पुराने मामले में उनके मंदिरी स्थित आवास से गिरफ्तार कर पटना के केन्द्रीय आदर्श बेऊर कारा भेज दिया था।

गांधी मैदान थाना के पुराने मामले में पटना उच्च न्यायालय से दो दिन पूर्व ही उन्हें जमानत मिली थी। अब गर्दनीबाग मामले में उन्हें नियमित जमानत मिलने के बाद जेल से बाहर निकलने का रास्ता साफ हो गया है । 

 

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी पहुंची जयपुर, प्रदेशवासियों को देंगी योगा टिप्स

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी पहुंची जयपुर, प्रदेशवासियों को देंगी योगा टिप्स

जयपुर। अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी अपने पति राज कुंद्रा और बेटे के साथ आज जयपुर पहुंची। जयपुरवासियों को योग क्रियाएं सिखाने के लिए शिल्पा शेट्टी यहां पर आई हैं। जैसे ही शिल्पा ने जयपुर एयरपोर्ट पर कदम रखा उनके प्रशंसकों ने बड़े ही उत्साह के साथ उनका स्वागत किया।

उनके स्वागत में राजस्थानी कच्छी घोड़ी नृत्य भी किया गया। आपको बता दें कि अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी राजस्थान रॉयल्स के माध्यम से जयपुर से जुड़ीं और इसके बाद वे कई बार यहां आती रही हैं।

जयपुर के एसएमएस इन्वेस्टमेंट मैदान में दो दिन सुबह साढ़े 5 बजे से साढ़े सात बजे तक योग क्रियाओं के अभ्यास का कार्यक्रम आयोजित होगा।

इसी के तहत शिल्पा शेट्टी शनिवार और रविवार सुबह जयपुरवासियों को योग की क्रियाएं सिखाएंगी। इस कार्यक्रम का समापन रविवार सुबह साढ़े सात बजे किया जाएगा।

 

इस बॉलीवुड अभिनेत्री के साथ सुनसान द्वीप पर वक्त बिताना चाहते हैं भुवनेश्वर

इस बॉलीवुड अभिनेत्री के साथ सुनसान द्वीप पर वक्त बिताना चाहते हैं भुवनेश्वर

खेल डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग के दसवें संस्करण में पर्पल कैप के कब्जाधारी स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की इच्छा बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर के साथ किसी सुनसान द्वीप पर वक्त बिताने की है।

सनराइजर्स हैदराबाद का यह गेंदबाज बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर का जोरदार फैन है, इस बात का खुलासा हाल ही में उनके एक वीडियो से होता है। इसमें उनसे उन तीन लोगों के नाम पूछे गए, जिनके साथ वह किसी सुनसान द्वीप पर वक्त बिताना चाहेंगे।

जवाब में जो तीन नाम उन्होंने लिए, उनमें टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर का नाम शामिल है।

भुवनेश्वर कुमार ने इस सीजन में भी पिछली बार की अपनी शानदार फॉर्म को बरकरार रखा है। भुवनेश्वर आईपीएल के दसवें संस्करण में अभी तक कुल 15 विकेट लेकर पर्पल कैप की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं।

उन्होंने इस सत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ किया है। इस मैच में उन्होंने पांच विकेट झटके हैं। 

 

Champions Trophy से बाहर रह सकता है भारत का यह बल्लेबाज

Champions Trophy से बाहर रह सकता है भारत का यह बल्लेबाज

खेल डेस्क। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल कंधे की चोट के कारण चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम से बाहर रह सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो यह उनके प्रशसंक के लिए बुरी खबर होगी। अपने कंधे की चोट के कारण राहुल अभी आईपीएल के दसवें संस्करण में अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु की ओर से कोई मैच नहीं खेल सके हैं।

जानकारी के अनुसार लोकेश राहुल के कंधे की चोट अभी पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है। इस चोट से उभरने में अभी 2-3 महीने का समय लग सकता है। ऐसे में उनकी इंग्लैंड में 1 से 18 जून तक होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने की संभावनाएं भी बेहद कम हैं। 

लोकेश को फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुणे टेस्ट के दौरान बाएं कंधे में चोट लग गई थी। इसके बावजूद वह सीरीज खेले। इस दौरान उन्होंने सात पारियों में से 6 में अर्धशतक लगाए।

इस सीरीज में राहुल 393 रन बनाकर भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर रहे। इस सीरीज के बाद उन्होंने इंग्लैंड में अपने कंधे की सर्जरी करवाई।राहुल ने बताया कि वह इस चोट से उभरने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी में उनके खेलने की संभावनाएं बहुत कम है। 

लोकेश राहुल ने अपने टेस्ट कॅरियर में 17 मैचों में 1200 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने चार शतक और सात अर्धशतक लगाए हैं। इन सात अर्धशतकों में से छह तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज में ही लगाए हैं।

 

एक ऐसा हीरा व्यापारी जिसने अपने 125 वर्करों को गिफ्ट में बांट दिए एक्टिवा स्कूटर

एक ऐसा हीरा व्यापारी जिसने अपने 125 वर्करों को गिफ्ट में बांट दिए एक्टिवा स्कूटर

नई दिल्ली। आप जिस कंपनी में काम करते है वहां आपकों इनक्रीमेंट के तौर पर आपकी सैलेरी में इजाफा करके खुश किया जाता है। लेकिन कई ऐसी कंपनिया भी है जो अपने कर्मचारी को कई तरीके के उपहार भी देती है। 

वैसे तो गुजरात के सूरत में कई व्यापारी अपने कर्मचारियों को अनोखे उपहार देने के लिए जाने जाते हैं। वो अपने कर्मचारियों को सिर्फ बोनस ही नहीं देते बल्कि बोनस के साथ उन्हें हर साल कुछ खास भी देते हैं। 

ऐसे ही एक बिजनेसमैन हैं लक्ष्मीदास वेकारिया जो हीरेे का व्यापार करते हैं। इस साल उन्होंने अपने कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने के अलावा उन्हें और भी कुछ खास तोहफा दिया है। उन्होंने अपने 125 कर्मचारियों को स्कूटर दिया है। 

लक्ष्मीदास वेकारिया ने 2010 मे हीरे तराशने की फैक्ट्री शुरू की। जबसे उन्होंने फैक्ट्री शुरू की तब से उनके वर्करों ने मालिक की तरक्की के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत की। वर्करों की महेनत से खुश होकर वेकारिया ने अपने 125 वर्करों को एक्टिवा 4जी गिफ्ट के तौर पर दी है।

गुजरात में लक्ष्मीदास ही अकेले ऐसे कारोबारी नहीं हैं, जिन्होंने अपने वर्करों को ऐसा गिफ्ट दिया हो। इससे पहले भी सूरत के ही हीरा कारोबारी ढोलकिया ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों को दिवाली बोनस के रूप में पिछले साल 400 फ्लैट्स और 1,260 कारें गिफ्ट की थी।

 

कारोबार के अंतिम दिन टूटा शेयर बाजार, सेंसेक्स 57 अंक लुढक़कर बंद

कारोबार के अंतिम दिन टूटा शेयर बाजार, सेंसेक्स 57 अंक लुढक़कर बंद

मुंबई। भू-राजनीतिक मुद्दों के कारण बाजार में गिरावट जारी है। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 57.09 अंक लुढक़कर 29,365.30 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 17.00 अंक लुढक़कर 9,119.40 के स्तर पर बंद हुआ। यह लगातार तीसरा कारोबारी सत्र है जब बाजार में गिरावट आई। हालांकि, आज शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में तेजी देखी गई। लेकिन बढ़ते कारोबार के साथ बाजार टूटता गया। 

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 88.32 अंक या 0.30 प्रतिशत की गिरावट के साथ 29,373.13 अंक पर खुला। धातु, आईटी, रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों, प्रौद्योगिकी तथा वाहन कंपनियों के शेयरों में मुख्य रूप से गिरावट देखी गई।

इससे पहले, पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स में 326.90 अंक की गिरावट आई थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 21.25 अंक या 0.23 प्रतिशत की गिरावट के साथ 9,129.55 अंक पर खुला। सीरिया, अफगानिस्तान और कोरियाई प्रायद्वीप में भू-राजनीतिक तनाव से एशिया के अन्य बाजारों हांगकांग, जापान तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक में भी कमजोर रूख रहा। 

आयातकों की डॉलर मांग बढऩे और घरेलू शेयर बाजार में कमजोर रख के बीच विदेशी कोषों द्वारा निकासी बढ़ाए जाने से अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार फारेक्स में आज शरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे टूटकर 64.44 रुपए प्रति डॉलर पर आ गया। 

फारेक्स बाजार के विश्लेषकों ने बताया कि हालांकि अन्य वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से रपये में ज्यादा गिरावट नहीं आई।इससे पिछले कारोबारी सत्र के दौरान निर्यातकों की ओर से डॉलर बिकवाली बढऩे के कारण डॉलर की तुलना में रुपया 26 पैसे मजबूत होकर 64.41 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। 

 

 

 

 

 
loading...

ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.