‘उड़ान’ योजना के तहत जनवरी 2017 से शुरू होगा परिचालन

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 11:43:40 AM
‘उड़ान’ योजना के तहत जनवरी 2017 से शुरू होगा परिचालन

नई दिल्ली । सरकार ने गुरुवार को बताया कि क्षेत्रीय मार्गों पर हवाई सम्पर्क बढ़ाने की कें की महत्वाकांक्षी योजना ‘उड़ान’ के तहत जनवरी 2017 से ऐसे हवाई अड्डों पर उड़ानें शुरू की जाएंगी जहां से विमान सेवाएं नहीं थीं या अल्प सेवाएं थीं

लोकसभा में जयप्रकाश नारायण यादव और भागीरथ प्रसाद के प्रश्न के उत्तर में नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि नागर विमानन मंत्रालय ने देश के असेवित और अल्प सेवित हवाई अड्डों के लिए सम्पर्क मुहैया कराने के लिए 21 अक्तूबर 2016 को क्षेत्रीय सम्पर्क योजना ‘उड़े देश का आम नागरिक’ उड़ान आरंभ की है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय सम्पर्क बढ़ाने की यह योजना जनवरी 2017 से वास्तविकता का रूप ले लेगी। मंत्री ने कहा कि देश में 17 असेवित हवाई अड्डे और 407 अल्प सेवित हवाई अड्डे हैं।

राजू ने कहा कि उड़ान का प्रमुख उद्देश्य क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क को किफायती बनाकर इसे सुगम बनाना और प्रोत्साहित करना है। ऐसे मार्गों पर एयरलाइन प्रचालनों की लागत एवं संभावित राजस्वों के बीच अंतराल को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता के माध्यम से एयरलाइन प्रचालकों को सहायता प्रदान करके क्षेत्रीय हवाई सम्र्पक को बढ़ावा देने की संकल्पना की गई है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.