मध्यप्रदेश में प्रचंड गर्मी और लू से राहत

Samachar Jagat | Friday, 14 Jun 2019 03:31:13 PM
Heavy heat and relief from Lu in Madhya Pradesh

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

भोपाल। अरब सागर से उठे चक्रवातीय तूफान ‘‘वायु’’ की दिशा बदलने के बादजूद गुजरात से आ रही नमी और मानसून पूर्व की गतिविधियों के शुरु होने से मध्यप्रदेश को प्रचंड गर्मी और भीषण लू से अब हल्की राहत मिली है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर आर त्रिपाठी ने बताया कि प्रदेश में लगभग सभी जगह तापमान में दो से पांच डिग्री की गिरावट आई है तथा कहीं भी पारा 44 डिग्री से ऊपर नहीं है।

इसी बीच मानसून पूर्व की गतिविधियांं तेज होने, धूलभरी हवाएं चलने और हल्की वर्षा भी कहीं-कहीं होने से तापमान की वृद्धि पर फिलहाल रोक लग गई है।

जबलपुर और दमोह में तेज आंधी चलने के बाद हल्की वर्षा हुई। दमोह में 13 मिमि और जबलपुर में 10़ 2 मिमि वर्षा दर्ज की गई। गुना में 2 मिमि तथा इंदौर, कटनी, शिवपुरी और नौगांव में बूंदाबांदी हुई है। कल रात्रि भी अमरकंटक, कटनी, रीवा और श्योपुर में हल्की वर्षा हुई है।

इस दौरान दमोह जिले के ग्राम खाकरा में कल बिजली गिरने से एक युवक की तथा आंधी के कारण पेड़ की एक डाल गिरने से उसके नीचे दबने से एक वृद्ध की मौत हो गई।

राजधानी भोपाल में भी मानसून पूर्व की गतिविधियों की वजह से आज तापमान में गिरावट आई और कल की तुलना में पारा 3.8 डिग्री गिर कर 39़ 9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हालांकि अब भी यह सामान्य से 1़ 4 डिग्री ज्यादा है। रात्रि का भी सामान्य से 4़ 2 डिग्री अधिक रहा। प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 44 डिग्री शिवपुरी में दर्ज हुआ। नौगांव में 43़ 7 और खजुराहो में 43़ 4 रहा। शेष सभी जगह अधिकतम तापमान 37 से 42 के बीच रहा।

त्रिपाठी ने बताया कि अगले दो दिन तक प्रदेश में मौसम की स्थिति लगभग ऐसी ही बने रहने का अनुमान है, लेकिन उसके बाद कहीं-कहीं तापमान और बढ़ सकता है। भोपाल में अगले चौबीस घंटों के दौरान शाम के समय धूलभरी आंधी चलने और हल्की वर्षा होने का अनुमान है। -(एजेंसी)

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.