अब डेबिट कार्ड पर नहीं लगेगा सर्विस चार्ज, ई वॉलेट की लिमिट भी हुई दोगुनी

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 12:19:45 PM
अब डेबिट कार्ड पर नहीं लगेगा सर्विस चार्ज, ई वॉलेट की लिमिट भी हुई दोगुनी

नई दिल्ली। 1000 और 500 रुपए नोट बंद करने के बाद आमजन में खलबली मची हुई है। जनता को अपने ही पैसे निकलवाने के लिए घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है। ऐसे में नोटबंदी के चलते ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े ऐलान किए। सरकार की मानें तो चार-पांच हफ्तों में हालात सामान्य हो जाएंगे। बुधवार को वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने बड़ा ऐलान किया है। दास ने कहा कि अब डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने पर सर्विस चार्ज नहीं लगेगा। केंद्र सरकार इसे हटा चुकी है।

दास ने बताया कि ई वॉलेट से भी सरकार स्विचिंग चार्ज हटा चुकी है और 31 दिसंबर तक ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर भी सर्विस चार्ज हटाया जा चुका है। दास ने ये भी बताया किसानों तक फंड पहुंचाने के लिए नाबार्ड जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को 21 हजार करोड़ रुपये जारी कर चुका है और नाबार्ड के जरिए किसानों को पैसा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और कुछ निजी बैंक 31 दिसंबर तक डेबिट कार्ड के प्रयोग पर सर्विस टैक्स हटाने को राजी हो गए हैं।

उन्होंने बताया कि फीचर फोनों से किए जाने वाले सभी डिजिटल लेन-देन 31 दिसंबर तक सर्विस टैक्स से मुक्त रहेंगे। वित्त सचिव ने ये भी कहा कि सभी सरकारी संगठनों, सार्वजनिक उपक्रमों और सरकारी एजेंसियों को सलाह दी गई है कि वेतन देने और अन्य खर्चों के लिए डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल करें। रिजर्व बैंक ने कैश वॉलेट की लिमिट भी दोगुनी कर अब 20 हजार रुपये कर दी है।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.