इस दीपावली प्रधानमंत्री विदेश नहीं बल्कि रहेंगे यहां पर

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Nov 2018 04:32:48 PM
Prime Minister will stay on Diwali at Kedarnath

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानी दीपावली के दिन केदारनाथ आएंगे जहां वह उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित बाबा केदार धाम में पूजा अर्चना के साथ ही केदारपुरी में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की भी समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन के सिलसिले में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने यहां मुख्यमंत्री आवास में उनके दौरे के लिए तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को फूलप्रूफ सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया है कि प्रधानमंत्री केदारनाथ सुबह करीब पौने दस बजे केदारनाथ पहुंचेंगे।


विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 13 प्रत्याशियों की तीसरी सूची

उन्होंने बताया कि मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद वह केदारपुरी में चल रही पुनर्निर्माण परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे। सिंह ने बताया कि केदारपुरी में चल रही परियोजनाओं की प्रगति से अवगत कराने के लिए मंदिर परिसर में बने अतिथि गृह में उन्हें एक वीडियो भी दिखाया जाएगा। मुख्य सचिव ने बताया कि केदारपुरी पुनॢनर्माण परियोजना कार्यों का प्रधानमंत्री ने पिछले साल अपने भ्रमण के दौरान शिलान्यास किया था।

छत्तीसगढ़ का चुनाव मोदी सरकार पर जनमत संग्रह नहीं: रमन सिंह

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के केदारनाथ धाम दौरे के सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और वीआईपी हैलीपेड से मन्दिर तक के मार्ग से निरन्तर बर्फ हटाई जा रही है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों हुई बर्फवारी से पूरी केदारपुरी अत्यन्त मनमोहक तथा आकर्षक हो गई है। केदारनाथ से करीब 400 मीटर ऊंची ध्यान गुफा (मेडीटेशन केव) सहित कई नई चीजें इस बार हिमालयी धाम के दर्शन के लिए आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगी। रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि केदारनाथ धाम के करीब 400 मीटर ऊंचे स्थान पर बनी ध्यान गुफा प्रधानमंत्री दूर से देखेंगे क्योंकि वहां जाने का उनका कार्यक्रम नहीं है।

संरा के लोकतंत्रीकरण पर भारत का समर्थन किया बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, मलावी ने: नायडू

उन्होंने बताया कि इस बार कुछ अन्य चीजें जो प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगी उनमें मंदाकिनी और सरस्वती नदियों के संगम से लेकर मंदिर तक जाने वाली काफी चौड़ी मुख्य सडक़ (मुख्य अप्रोच रोड) और मंदाकिनी के तट पर स्थित रिटेनिंग वॉल प्रमुख हैं। केदारपुरी पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री की प्राथमिकता सूची में शामिल है और वह समय-समय पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इन कार्यों की प्रगति की निगरानी करते रहते हैं। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से मोदी का यह राज्य का दसवां दौरा है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.