6 दिन भी लंबी कतारें, ATM पर आज से मिलने लगेंगे 2000 के नए नोट

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 09:46:46 AM
6 दिन भी लंबी कतारें, ATM पर आज से मिलने लगेंगे 2000 के नए नोट

नई दिल्ली। बड़े नोट बंद किए जाने के बाद बैंक खुलने के छठे दिन मंगलवार को भी पुराने नोट बदलने या उन्हें जमा कराने तथा नकदी निकासी के लिए बैंकों और एटीएम बूथों के बाहर लंबी कतारें लगी हैं। ऐसे में 500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने से परेशान लोगों के लिए थोड़ी राहत की खबर है। जहां, सरकार ने चुनिंदा जगहों पर पुराने नोटों की वैधता 10 दिन और बढ़ा दी वहीं, आज से कुछ एटीएम पर 2000 के नए नोट मिलना शुरू हो जाएंगे। देश में एटीएम से 2000 का पहला नोट भोपाल में रामचंद्र राव नाम के एक शख्स को मिला।

जबकि चुनिंदा जगहों पर 500 के नए नोट भी निकलने लगे हैं। उधर, नोटों को बदलने को लेकर कहा जा रहा है कि पूरी प्रॉसेस में 50 दिन नहीं, करीब 4 महीने का वक्त लगेगा।  इंदौर में नोटबंदी पर अफवाह रोकने के लिए धारा-144 लगा दी गई है। इंदौर कलेक्टर पी. नरहरि ने ऑर्डर में कहा है कि बिना वैधानिक आधार के पुरानी करंसी बदलने या उस बारे में अफवाह फैलाने वाली फोटो, संदेश भेजने या कमेंट करना बैन कर दिया गया है। ऑर्डर 12 जनवरी 2017 तक लागू रहेगा।

देशभर में कई बैंकों में रातभर से लोगों की भीड़ जुटना शुरू हो गई। महिलाएं भी अपने बच्चों के साथ लाइन में लगी नजर आई। सुबह होते-होते तो हर बैंक के सामने सैकडों लोगों की भीड जमा हो गए। ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दक्षिणी दिल्ली के लाजपत नगर में एक एटीएम के बाहर कतार में खड़े एक व्यक्ति ने कहा, मैं तडक़े चार बजे से कतार में हूं। मैं और क्या कर सकता हूं क्योंकि मेरे पास खाने के लिए भी पैसे नहीं हैं। कांग्रेस बैंकों के बाहर कतार में खड़े लोगों की मदद के लिए उन्हें चाय और पानी मुहैया करा रही है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.