जीवन महा उत्सव है

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jul 2019 11:48:43 AM
Life is a great celebration

जीवन के बारे में अनेकश: विद्वजनों, शिक्षाविदों, जीवन ज्ञाताओं, साहित्यकारों, जीवन प्रबंधकों, अनुसंधानकर्ताओं एवं संत ऋषि-मुनियों ने समय-समय पर अपने अनुभवों एवं ज्ञान से जीवन को सामाजिक, आध्यात्मिक सांस्कृतिक एवं अन्य विधाओं में परिभाषित किया है। इस प्रकार की व्याख्याओं एवं विश्लेषणों से निश्चित रूप से समाज को एक नई ऊर्जा, बोध, शक्ति और दिशा मिली है। जीवन को अनेक प्रकार की संज्ञाएं-उपमाएं दी गई हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं जिनकी विस्तृत व्याख्या आने वाले आर्टिकल्स में की जाएगी।

Rawat Public School

जीवन एक संघर्ष है, जीवन सहर्ष है, जीवन है तो संघर्ष है, जीवन एक महासागर है, जीवन युद्ध की तरह है, जीवन बुद्ध की तरह है, जीवन अनमोल है, जीवन मेलजोल है, जीवन चलने का नाम है, जीवन सुबह है-शाम है, जीवन मानव धर्म है, जीवन सद्कर्म है, जीवन एक बहती नदी है, जीवन एक सम्पूर्ण सदी है, जीवन अनश्वर है, जीवन तो ईश्वर है, जीवन वरदान है, जीवन सबसे महान है।

जीवन परहित है, जीवन प्रीत है, जीवन मीत है, जीवन जीत है, जीवन संघर्ष का सौन्दर्य है, जीवन गतिमान है, जीवन आन-बान और शान है, जीवन मिलन है, जीवन सबसे बड़ा सम्मान है, जीवन दर्दांे की सेज है, जीवन प्रकृति का प्रथम पेज है, जीवन मनुष्य का तेज है, जीवन शूल है तो फूल भी है, जीवन माथे की धूल है, जीवन बहुत कुछ करने के लिए है, जीवन दुर्लभ है, जीवन देने के लिए है, जीवन समता पर आधारित है, जीवन ममता पर आधारित है, जीवन युगों तक प्रेरित करने के लिए है, जीवन सीखने का नाम है, जीवन भूत-भविष्य-वर्तमान है, जीवन एक दृष्टि है, जीवन सम्पूर्ण सृष्टि है, जीवन आदर्श परिवार है, जीवन मानवता का सार है, जीवन आनंद ही नहीं परमानंद है और जीवन उत्सव ही नहीं महा उत्सव है। 

इस तरह जीवन के बारे में अनेक कथन सुनने-पढ़ने और देखने को मिलते हैं, और इन कथनों से प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन के बारे में मूल्यांकन करने की बुद्धि मिलती है, ज्ञान मिलता है, शक्ति और हौसला मिलता है, जिससे वह अपनी जीवन रूपी गाड़ी जो कि कभी-कभार पटरी से उतर भी जाती है, उसे वापस पटरी पर लाने की हिम्मत मिलती है। आइए, अपने बेहद महत्वपूर्ण जीवन की कद्र कर, इसे सर्वकल्याण में लगाने का संकल्प लेकर अपने जीवन को सार्थक बनाएं।

प्रेरणा बिन्दु:- 
जीवन एक आस है
जीवन एक विश्वास है
कुछ भी समझ लें जीवन को
पर हकीकत में यह एक श्वास है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.