परिन्दा आसमान की ऊंचाई की परवाह नहीं करता

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 04:16:52 PM
Parinda does not care about the height of the sky

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जब बढ़ोगे अपने कदमों से
सृष्टि साथ हो लेती है
जितना तुम करते हो मन से
उतना ही वह देती है

जब एक छोटा सा परिन्दा आसमान की ऊंचाई की परवाह नहीं करता, बर्फीली आंधियों की परवाह नहीं करता, तपते सूरज की परवाह नहीं करता, न वह आंधी को मानता और न वह तूफान को मानता है। वह तो केवल ठानता है-ठानता है-ठानता है और इसीलिए साइबेरियन पक्षी को सारा संसार मानता है। छोटा सा परिन्दा, छोटे-छोटे पंख, छोटी-छोटी आंखें, छोटा सा तन, पर वाह रे! मन कोई कल्पना भी नहीं कर सकता कि मन इतना विशाल हो सकता है, मन इतना शक्तिशाली हो सकता है। आश्चर्य इस बात को होता है कि करोड़ों युवा जानते हैं कि छोटा सा परिन्दा है लेकिन आसमां को मात देता है।

 इसी तरह मकड़ी को देखिए कि वह कैसे एक चिकनी दीवार पर, ऊंची दीवार पर, बिना किसी सपोर्ट के गुम्बद के बड़े जाले तक पहुंच गई। लेकिन उसने यह ठान लिया था कि मैं उस जाले में जाकर रहूंगी उसे फतेह करके रहूंगी, मुझे मेरे मन की करनी है, क्योंकि मेरा मन मुझे कहीं भी ले जा सकता है, मुझे मेरा मन ही जीत दिलवा सकता है, उसने ठान लिया कि वह अपने मकसद को जरूर हासिल करेगी क्योंकि यह सही है-

ताकत नहीं किसी में जो
मुझे रोक दे पथ के बीच
नव पथ बनता जाएगा
भले बिछा हो पथ में कीच

यह बात सौ फीसदी सही है कि जब मकड़ी ने ऐसा सोच लिया और मन में ठान लिया कि मुझे गुम्बद पर पहुंचना ही है तो उसके साथ सृष्टि हो लेती है, उसके तन की सारी शक्तियां जो सुषुप्त अवस्था में थी, एकदम जागृत हो उठती हैं, उसके साथ हो लेती हैं, उसके हाथ पैरों में जान आ जाती है, उनके चेहरे पर जोश हिलोरें मारने लगता है, वह जोश से भर जाती है और उसकी मंजिल उसके सामने आकर खड़ी हो जाती है उसका स्वागत करने के लिए। इसलिए मन को बुलंद रखें, परवान पर चढ़ाकर रखें, उसे बुझने ने दें, निराश न होने दें, उसे टूटने न दें, थकने नहीं दें और अपनी सफलता को नसीब के भरोसे पर मत छोड़े और पूरे मनोयोग से अपने मिशन को पूरा करने में लग जाएं फिर देखिए आप चारों तरफ से ही सफलता के बीच होंगे, इसमें किसी तरह का कोई संदेह नहीं।

प्रेरणा बिन्दु:- 
मानव जब जोर लगाता है
तूफां भी रूक जाता है
मन से पराजित होकर तूफां
चरणों में गिर जाता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.