विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 13 प्रत्याशियों की तीसरी सूची

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Nov 2018 04:47:49 PM
Congress announces third list of 13 candidates for madhya pradesh assembly elections

भोपाल। मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को 230 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी 13 प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी कर दी है। सोमवार देर रात जारी इस सूची में पार्टी ने अधिकतर नए चेहरों को जगह दी है, जबकि एक वर्तमान विधायक का टिकट काटा है। इसी के साथ शनिवार से अब तक कांग्रेस ने कुल 184 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है।

छत्तीसगढ़ का चुनाव मोदी सरकार पर जनमत संग्रह नहीं: रमन सिंह

बाकी बची हुई 46 सीटों पर पार्टी जल्द ही अपने प्रत्याशियों का ऐलान करेगी। तीसरी सूची में कांग्रेस ने मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के करीबी एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना को छिन्दवाड़ा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। इनके अलावा, पार्टी ने मध्यप्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक एवं वर्तमान विधायक महेन्द्र सिंह सिसोदिया को बमोरी सीट से टिकट देकर दोबारा भरोसा जताया है।

संरा के लोकतंत्रीकरण पर भारत का समर्थन किया बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, मलावी ने: नायडू

वहीं, पार्टी ने पांढुर्णा सीट के वर्तमान विधायक जतन उइके का टिकट काट दिया है और इस सीट पर उनके स्थान पर नए चेहरे नीलेश उइके को टिकट दी है। नीलेश उइके के अलावा, पार्टी ने जिन नए चेहरों को पहली बार मैदान में उतारा है, उनमें श्रीकंात चतुर्वेदी (मैहर सीट), रामशंकर पयासी (रामपुर-बघेलान), तिलक राज सिंह (मानपुर), सम्मति प्रकाश सैनी (पनागर), सुनील उइके (जुन्नारदेव), सुजीत चौधरी (चौरई) एवं मनोज चौधरी (हाटपिपल्या) शामिल हैं। कांग्रेस ने हाल ही में बसपा छोडक़र कांग्रेस में आई बबीता साकेत को रीवा जिले की मनगवां सीट से टिकट दिया है।

कर्नाटक उपचुनाव: कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन को 2 लोस, 2 विस सीटों पर बढ़त, बीजेपी एक पर आगे

वह भी पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ेगीं। इनके अलावा, पार्टी ने जयपाल सिंह जज्जी को अशोकनगर सीट से दोबारा मैदान में उतारा है। वह वर्ष 2013 के चुनाव में इस सीट से हार गए थे। वहीं, कांग्रेस ने आरिफ अकील को भोपाल मध्य सीट से फिर से टिकट दिया है। वर्ष 2013 के चुनाव में वह भी इस सीट से हार गए थे। अब तक जारी तीनों सूचियों में मिलाकर कांग्रेस ने कुल 22 महिलाओं को मैदान में उतारा है एवं तीन दर्जन के आसपास नए चेहरों को टिकट दिया है। तीनों सूचियों में कुल मिलाकर कांग्रेस ने अपने 52 वर्तमान विधायकों को फिर से इस बार टिकट दिया है, जबकि चार वर्तमान विधायकों गोवर्धन उपाध्याय (भसरोज), शकुंतला खटीक (करेरा), मनोज कुमार (कोतमा) एवं जतन उइके (पांढुर्णा) का टिकट काटा है। वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में प्रदेश की कुल 230 सीटों में से भाजपा ने 165 सीटें जीती थी, जबकि कांग्रेस ने 58 और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने चार सीटों पर कब्जा किया था। तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे थे।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.