दाल पूरी

Samachar Jagat | Saturday, 22 Apr 2017 09:34:11 AM
Dal Puri

दाल की पूरियां कई तहर से बनाई जा सकती है, जैसे दाल को पीस कर आटे के साथ ही मिक्स करके बनाएं या फिर दाल की पिठ्ठी भर कर पूरी बनाएं। हम आपको स्वादिष्ट दाल पूरी बनाना सिखाएंगे जिसमें मूंग की दाल भरावन के रूप मे प्रयोग होती है। यह पूरी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इन्हें आप नाश्ते में चाय के साथ भी खा सकती हैं। अगर आप कहीं बाहर घूमने जा रही हैं तो भी इन्हें बनाकर ले जा सकती हैं, चलिए आपको बताते हैं दाल पूरी बनाने की विधि....

राजमा बिरयानी

आटे के लिए :-

1-1/2 कप मैदा
1-1/2 कप तेल
1/4 चम्मच नमक
1/2 कप पानी

भरावन के लिए :-

1/2 मूंग दाल (4 घंटे भिगोई हुई)
1 चम्मच अदरक  
1 चम्मच हरी मिर्च
1/2 चम्मच नमक
1 चम्मच सौंफ
1/2 चम्मच जीरा
1/2 चम्मच अमचूर
1/8 चम्मच हींग
2 चम्मच तेल

चना मसाला सैंडविच

विधि -
एक कटोरे में आटा, नमक और तेल मिलाती जाएं और आटे को गूथती जाएं। फिर उसमें धीरे-धीरे पानी मिलाएं और मुलायम आटा तैयार करें। फिर आटे को किसी कपड़े से ढककर15 मिनट तक के लिए रख दें।

भरावन की विधि-

मूंग दाल को मिक्सर में पानी, अदरक और हरी मिर्च डालकर महीन पीसें। जब दाल पिस जाए तब उसमें सौंफ, जीरा, हींग और अमचूर मिलाएं। अब एक बर्तन में तेल गरम करें, फिर इसमें दाल का पेस्ट डालें और लगातार चलाते हुए मुलायम होने तक पकाएं। इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

आटे की लोइयां तोड़ लें। अब एक लोई को उठाएं और उसे हल्का बेलकर उसके अंदर 1 चम्मच दाल का मिश्रण भर दें। उसके बाद दाल के मिश्रण को अंदर बंद करके पूरी को बेल कर रख लें।

कढ़ाई में तेल गरम करें और जब 2-3 दाल पूरी बनकर तैयार हो जाएं, तब इन्हें अच्छी तरह से तल लें। इसी तरह से सारी दाल पूरियां तैयार कर लें। इन पूरियों को खट्टी-मीठी चटनी के साथ सर्व करें।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

परीक्षा में सफल होने के लिए करें रामायण की इस चौपाई का जाप

जानिए कैसे हुए एक ही पिता के पुत्रों के वंश अलग-अलग

आपको यदि रात को अच्छी नींद नहीं आती तो करें ये उपाय

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.