क्या आप जानते है वाईफाई का पासवर्ड बदलना क्यूं जरुरी होता है?

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Aug 2016 12:07:56 PM
Do you know why it is necessary to change wifi password?

इस दौर में ज्यादात्तर लोग वाईफाई का इस्तेमाल करते है,लेकिन अक्सर लोगों की यह शिकायत टेलीकॉम कंपनियों से होती है कि जिस स्पीड का वादा वे लोग करते है, उतनी स्पीड उनका वाईफाई नहीं दे पाता। कारण नेट का उम्मीद से भी ज्यादा धीमी गति से चलना। इसका दोष अक्सर कंपनियों को ही दिया जाती है। लेकिन नेट धीमा चलनें के पीछे और भी कई कारण होते है।

जैसे की हो सकता है आपका वाईफाई कोई और भी इस्तेमाल कर रहा हो। इसके लिए आवश्यक हो जाता है कि आप अपनें वाईफाई का पासवर्ड बदलते रहे। और अपनें कंम्पयूटर में भी यह जांच ले कि यह किस डिवाइस से कनेक्ट किया जा रहा है।

रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने 80 फीसदी तक कम किए अपने डेटा पैक

देश की सबसे बड़ी कंपनी बीएसएनएल में अक्सर कई ग्राहक अपनी शिकायते लेकर वहां पहुंचते है,जिसमें ज्यादात्तर शिकायतें इसी मुद्दे की होती है कि बिल में इतनी भारी भरकम रकम आ जाती है, लेकिन नेंट बहुत धीमा चलता है,समय से पहले ही नेट डाटा खत्म हो जाता है। अक्सर ब्राडबैंड में ऐसी शिकायते आती है। ये बात वैसे बहुत छोटी है मगर गौर करनें लायक है इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इसके लिए आप अपनें आप ही यह जांच सकते है कि कहीं आपके डाटा का यूज दुरुपयोग तो नहीं हो रहा।

इसके लिए ब्राउसर के एड्रेस बार में 192.168.1.1 टाइप करें और उसके बाद अपने एडमिन पेज पर चले जाइए वहां पर आपको डीएचसीपी कलाइंट लिस्ट लिखा हुआ दिखाई देगा। वहां पर जो भी डिवाइस आपके वाईफाई से कनेक्टेड है वह दिखी दे जाएगा।

क्या आप जानते है लैपटॉप चार्जर में क्यों होता है एक काला गोल हिस्सा..

आपको बतां दे हर डिवाइस का अपना अलग नाम होता है। इसलिए अपनी डिवाइस को आसानी से पहचाना जा सकता है। इसके लिए अपनें राऊटर के डिफॉल्ट लॉग इन और पासवर्ड को बदल दीजिए।

नाम में बदलाव करके आप अपनें पड़ोसियों के लिए भी इसे मुश्किल कर सकते है। वायरलेस सेंटिंग मेंनू में सर्विस सेट आईडेटिफायर यानी एसएसआईडी मिलेगा जहां से इसमें बदलाव किया जा सकता है।

राऊटर की सिक्योरिटी सेटिंग में चं2 को चुनिए, इसे चुनने के पीछे कारण है कि इसका एन्क्रिप्सन सबसे बढिया है। अगर इनसबका ध्यान नहीं दिया गया तो इसका दुरुपयोग किसी के द्वारा भी किया जा सकता है, और कस्टमर कानूनी कार्रवाई में भी फंस सकता है।

महज 3 सेकेंड में फुल चार्ज करें अपना फोन!

पासवर्ड रखे अपने तक सीमित-

 वाईफाई का दुरुपयोग रोकनें के लिए सबससे जरुरी है कि पासवर्ड को अपने तक ही सीमित रखे। दूसरा यह कि समय समय पर इसे बदलते रहे। ऑफिस में लगे वाईफाई का पासवर्ड अधिकारियों या किसी जिम्मेदार कर्मचारी तक ही रहना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.