खोजा गया ब्रह्मांड का सबसे गर्म ज्ञात ग्रह

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Jun 2017 02:48:05 PM
The hottest known planet in the universe discovered

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से 650 प्रकाशवर्ष दूर स्थित सबसे गर्म ज्ञात ग्रह खोज लिया है। यह ग्रह ब्रह्मांड के अधिकांश तारों से ज्यादा गर्म है और एक धूमकेतू की तरह इसमें से एक चमकदार गैसीय रेखा निकलती दिखती है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि बृहस्पति जैसा यह ग्रह एक बड़े तारे केईएलटी-9 का चक्कर लगाता है।

पेरिस जलवायु करार को पूरा करने को अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनियां गठजोड़ में शामिल 

इसमें उसे डेढ़ दिन का समय लगता है। दिन का अधिकतम तापमान 4,326 डिग्री सेल्सियस रहता है। इसके चलते इस बाहरी ग्रह केईएलटी-9बी को अधिकतर तारों से गर्म करार दिया गया है। यह हमारे सूर्य से महज 926 डिग्री सेल्सियस ही ठंडा है। जिस तारे का यह चक्कर लगाता है, उससे निकलने वाला पराबैंगनी विकिरण इतना तेज है कि ग्रह संभवत वाष्पित हो रहा हो और एक चमकदार गैसीय रेखा पैदा कर रहा हो।

एलजी एक्स 500 स्मार्टफोन लांच 

अमेरिका की ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और नेचर नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के प्रमुख लेखक स्कॉट गौडी ने कहा, ‘‘द्रव्यमान पर आधारित परिभाषाओं के तहत यह एक ग्रह है लेकिन इसका वातावरण निश्चित तौर पर किसी भी अन्य ग्रह की तुलना में अलग है। ऐसा दिन के समय इसके तापमान के कारण है।’’- एजेंसी

Wipro प्रमुख प्रेमजी ने हिस्सेदारी बिक्री की खबरों का खंडन किया

हुवावे मीडिया पैड एम 3 लाइट 8.0 टैबलेट लांच

गूगल का डूडल 'विश्व पर्यावरण दिवस' को समर्पित 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.