फर्जी खबरों पर रोक लगाएगा यूट्यूब, 2.5 करोड़ डॉलर करेगा निवेश

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Jul 2018 02:29:00 PM
YouTube will ban fake reports $ 2.5 million will invest

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

न्यूयॉर्क। ब्रेकिंग न्यूज के बढ़ते ट्रेंड से आजकल मीडिया में जल्दबाजी होने लगी है। लोग खबरों की सच्चाई तक पहुंचे बिना ही झूठी खबरों को फैला देते हैं। इसी को रोकने के लिए यू-ट्यूब काम करने जा रहा है। गूगल की वीडियो प्लेटफॉर्म कंपनी यूट्यूब भ्रामक सूचनाओं पर शिकंजा कसने और समाचार संगठनों की मदद के लिए खबर की सच्चाई परखने के वास्ते कई कदम उठा रही है। इसके अलावा कंपनी इन चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए 2.5 करोड़ डॉलर का निवेश भी करेगी। यूट्यूब ने यह जानकारी दी।

आज का युग ‘कम्प्यूटर युग’ इसके बिना अधूरी है जिदंगी

कंपनी ने कल कहा कि वह समाचार स्त्रोतों को और अधिक ’’ विश्वसनीय ’’ बनाएगी, खासतौर से ब्रेकिंग न्यूज के मामले में एहतियत बरतेगी जहां गलत सूचनाएं आसानी से फैल सकती है। इसी क्रम में , यूट्यूब वीडियो सर्च के परिणाम में वीडियो और उससे जुड़ी खबर का एक छोटा - सा विवरण उपयोगकर्ताओं को दिखाना शुरू करेगा। इसी के साथ चेतावनी भी देगा कि ये खबरें बदल सकती हैं। इसका उद्देश्य फर्जी वीडियो पर रोक लगाना है जो कि गोलीबारी , प्राकृतिक आपदा और अन्य प्रमुख घटनाओं के मामले में तेजी से फैल सकती है।

Jio Phone Monsoon Hungama Offer: 501 रुपए में खरीदें जियो फोन 2

यू - ट्यूब ने कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर खबरों में सुधार और भ्रामक सूचनाएं जैसी ’’ गंभीर चुनौतियों ’’ से निपटने के लिए अगले कुछ वर्षों में 2.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। इसमें दुनिया भर के समाचार संगठनों में ’’ टिकाऊ एवं बेहतर वीडियो परिचालन ’’ स्थापित करने के लिए कर्मचारी प्रशिक्षण और वीडियो प्रोडेक्शन सुविधा में सुधार जैसे चीजें शामिल हैं। इसके अलावा कंपनी विकिपीडिया और इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटैनिका जैसे सामान्य विश्वसनीय सूत्रों के साथ विवादित वीडियो से निपटने के तरीकों का भी परीक्षण कर रही है। एजेंसी

यहां जानें रिलायंस Jio Giga Fiber के रजिस्ट्रेशन से लेकर डाटा प्लान की पूरी जानकारी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.