श्रीनगर जाएं तो इन जगहों पर जाना ना भूलें

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2016 10:17:33 AM
श्रीनगर जाएं तो इन जगहों पर जाना ना भूलें

श्रीनगर को धरती का स्वर्ग और पूरब का वेनिस कहा जाता है, श्रीनगर बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह शहर हर प्रकार से सम्पन्न है और यहां किसी भी प्रकार की कोई कमी नही है। अगर आप श्रीनगर जाते हैं तो यहां के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों को देखना ना भूलें। श्रीनगर में कई ऐसे स्थान हैं जो पर्यटन का मुख्य केंद्र है। ये पर्यटन स्थल इस प्रकार हैं...

रात को घूमने का मजा लेना है तो जाएं दिल्ली की इन जगहों पर

डल झील :-

डल झील अपने हाउसबोट और शिकार के लिए प्रसिद्ध है, यह झील लगभग 26 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुई है। यह झील पानी सर्फिंग, हाउसबोट और शिकारा सवारी, तैराकी, मछली पकड़ना, कैनोइंग के लिए जानी जाती है।

इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन :-
 
श्रीनगर में स्थित इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन अपने वार्षिक ट्यूलिप महोत्सव के लिए प्रसिद्ध है, यह ज़ाबारवन पर्वत की तलहटी में स्थित है।  

किसी एडवेंचर से कम नहीं है हिमालय के पहाड़ों में ट्रेकिंग करना

निशांत बाग :-

निशांत बाग डल झील के किनारे पर स्थित है, इसका निर्माण 1633 में अब्दुल हसन आसफ खान ने किया था और यह सबसे बड़ा मुगल गार्डन है। यह पर्यटकों को अपने सौंदर्य की वजह से अपनी ओर आकर्षित करते हैं।
 
शंकराचार्य मंदिर :-

शंकराचार्य मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है, यह मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह माना जाता है कि 200 ईसा में सम्राट अशोक के बेटे जलुका द्वारा इसका निर्माण किया गया था।

हजरतबल मस्जिद :-

यह मस्जिद डल झील के किनारे पर स्थित है, यह मस्जिद सफेद मार्बल से बनाया गया है। मस्जिद को दरगाह शरीफ असर -ए- शरीफ और मदीना -अमेरिका - शनि भी कहा जाता है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

इस राशि के जातकों को आज मिल सकता है रूका हुआ धन

मस्तक की रेखाओं से जाने कितनी लंबी है आपकी उम्र

वास्तुदोष से मुक्ति पाने के लिए ये करें उपाय

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.